share--v1

IND vs ENG Test Series: अश्विन-रूट, कोहली रचेंगे इतिहास, पहले टेस्ट में दिखेंगे ये बड़े बदलाव

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में सुबह 9:30 बजे शुरू होगा. 

auth-image
Bhoopendra Rai

हाइलाइट्स

  • आर अश्विन टेस्ट में 500 विकेट लेने से सिर्फ 10 विकेट दूर हैं.
  • टीम इंडिया करीब 13 साल बाद विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बिना मैदान में उतरेगी.

IND vs ENG Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी यानी आज से 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है. पहला मुकाबला हैदराबाद में होना है. यह मैच कुछ खिलाड़ियों के लिए बेहद खास है. आर अश्विन, जो रूट इतिहास रच सकते हैं, जबकि टीम इंडिया में विराट कोहली की जगह रजत पाटीदार डेब्यू कर सकते हैं. हम आपके लिए उन बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जो पहले टेस्ट में देखने को मिल सकते हैं. नीचे पढ़िए विस्तार से...

अश्विन, रूट और कोहली बना सकते हैं रिकॉर्ड

1. आर अश्विन (भारत)

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन टेस्ट में 500 विकेट लेने से सिर्फ 10 विकेट दूर हैं. अश्विन हैदराबाद में यह टारगेट हासिल कर सकते हैं. 

2. जो रूट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के स्टार बैटर जो रूट भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रनों के मामले में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. रूट भारत के खिलाफ 2526 रन बना चुके हैं, जबकि सचिन ने 2535 रन बनाए हैं. रूट सिर्फ10 रन बनाते ही भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के ऑलटाइम टॉप स्कोरर बन सकते हैं. 

3. विराट कोहली (भारत)

पहले दो टेस्ट में कोहली नहीं खेल रहे, लेकिन वह इस टेस्ट सीरीज में विराट कोहली टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 2 हजार रन पूरे कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें सिर्फ 9 रनों की दरकार है. उनके नाम फिलहाल 1991 रन हैं. 9 रन बनाते ही कोहली सचिन तेंदुलकर (2535 रन) और सुनील गावस्कर (2483 रन) के बाद ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बैटर बनेंगे.

पहले टेस्ट में दिख सकते हैं ये बड़े बदलाव

1. कोहली, पुजारा और रहाणे के बिना उतरेगी टीम इंडिया, 13 साल बाद हो रहा ऐसा

टीम इंडिया करीब 13 साल बाद विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बिना मैदान में उतरेगी. इससे पहले नवंबर-2011 में ऐसा हुआ था, जब इन तीनों दिग्गजों में से एक भी प्लेइंग 11 में नहीं था. इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में कोहली पहले दो मुकाबलों के लिए उपलब्ध नहीं हैं, जबकि पुजारा और रहाणे टीम में जगह नहीं मिली थी.

2. रजत या फिर जुरेल का डेब्यू तय

विराट कोहली की जगह रजत पाटीदार को टीम में जगह मिली है. माना जा रहा है कि रजत और जुरेल डेब्यू कर सकते हैं. इस सीरीज में एमपी से आने वाले आवेश खान भी डेब्यू कर सकते हैं.

3. राहुल बतौर बल्लेबाज उतरेंगे

इस टेस्ट में केएल राहुल बतौर बल्लेबाज उतर सकते हैं. मैच से पहले टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि केएल इस सीरीज में बैटिंग नहीं करेंगे. वे बतौर कोर बल्लेबाज खेलेंगे. उनकी जगह ध्रुव जुरेल विकेटकीपिंग कर सकते हैं.

Also Read

First Published : 25 January 2024, 08:37 AM IST