menu-icon
India Daily
share--v1

सफर के दौरान आने लगती है उल्टी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Motion Sickness: कई लोगों को सफर के दौरान उल्टी और मितली की समस्या होने लगती है. यह परेशानी बच्चों से लेकर बड़ों तक में देखने को मिलती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

auth-image
Mohit Tiwari
vomiting
Courtesy: freepik

हाइलाइट्स

  • कार या बस में बैठने से होती है दिक्कत
  • अधिकतर लोगों को होती है मोशन सिकनेस की समस्या 

Motion Sickness: मोशन सिकनेस एक आम समस्या है. इसमें सफर के दौरान बस या कार में लोगों को उल्टी या मतली आने की समस्या हो जाती है. यह समस्या बच्चों में ही नहीं बड़ों में भी देखने को मिलती है. ब्रेन को मिलने वाले विरोधी संकेत के कारण मोशन सिकनेस की समस्या होती है. यह संकेत आंतरिक कान, आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों से प्राप्त होते हैं. मोशन सिकनेस की समस्या से पीड़ित लोगों को सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी आने की समस्या हो जाती है. आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप मोशन सिकनेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

अदरक से मिलेगा समस्या का समाधान

अदरक में एंट्री इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. इसी कारण इसका इस्तेमाल मोशन सिकनेस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अदरक का सेवन करने से मोशन सिकनेस, कीमोथेरेपी और गर्भावस्था के कारण होने वाली मतली और उल्टी की समस्या कम हो सकती है. 

पुदीना

पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल पेट की खराबी को ठीक करने में मदद करता है. मोशन सिकनेस को कम करने के लिए आप डिफ्यूजर में पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर गर्दन और कनपटी पर लगा सकते हैं. 

नींबू 

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. अगर आपको मोशन सिकनेस की समस्या है तो आप नींबू को काटकर चाट सकते हैं. इससे सफर में उल्टी या मतली नहीं आती है. 

मुलेठी से दूर होती है समस्या

अगर आपके मुंह में लार ज्यादा बन रही है या फिर उल्टी आ रही है तो आप मुलेठी को भी चूस सकते हैं. इससे भी आप मोशन सिकनेस की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

1- कभी भी खाली पेट या फिर ज्यादा खाना खाकर सफर न करें. 

2- कार या बस में खिड़की की तरफ बैठने की जगह बीच में बैठें.