menu-icon
India Daily
share--v1

Healthy Tips: सफेद बालों को काला करने का मिल गया राज, लौट आएगी जवानी

Healthy Tips: कई बार बाल सफेद होने का कारण जेनेटिक से जुड़ा भी होता है ऐसे में आप बड़ी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कम उम्र में ही वो बूढ़े दिखने लगते हैं.

auth-image
India Daily Live
grey hair

नई दिल्ली: आजकल बाल सफेद होना आम बात है. जैसे-जैसे इंसान की उम्र में बढ़ती है वैसे ही उसके बाल सफेद होने लगते हैं. लेकिन आज कल तो लोगों को बहुत कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं जिसके कई कारण बताए जाते हैं. कहते हैं पेट की गर्मी से या फिर पेट ठीक तरह से साफ न हो तो बाल सफेद होने लगते हैं.

कई बार बाल सफेद होने का कारण जेनेटिक से जुड़ा भी होता है ऐसे में आप बड़ी कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कम उम्र में ही वो बूढ़े दिखने लगते हैं.

सफेद बाल होने का कारण

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्व की कमी हो या फिर विटामिन्स की कमी हो तो भी बाल सफेद होने लगते हैं. धूम्रपान करना और टेंशन लेना भी इसका एक कारण हो सकता है. ऐसे में आपको हम कुछ उपाय बताएंगे जिससे आपके बाल काले हो सकते हैं लेकिन आप ध्यान रखें कि आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा.

आंवला-

इसके लिए पहले आप 3 बड़े चम्मच में कोई भी तेल (नारियल, जैतून, बादाम) में 6-7 टुकड़े आंवले के डाल दें. फिर इसमें मेथी के दाने डाल दें. इसके बाद इसको धीमी आंच पर पकाएं इसके बाद गैस को बंद कर दें. जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इसको छान लें और फिर इसको अपने बालों में लगाए इससे आपके बाल काले और लंबे हो जाएंगे.

आंवला विटामिन सी का खास स्रोत होता है और जो कि आपके बालों और स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. आंवला और मेथी में मौजूद तत्व बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है और इससे हमारे बाल भी बढ़ते हैं.