menu-icon
India Daily
share--v1

6 ways to fall asleep: इन टिप्स को फॉलो करते ही आएगी आपको सुकून वाली नींद

6 ways to fall asleep: हमारी बॉडी के लिए 7-8 घंटे की नींद काफी जरुरी है. लेकिन बहुत से लोग है जिनको मुश्किल से तीन घंटे भी नींद नहीं आती है.

auth-image
India Daily Live
healthy tips

नई दिल्ली: अच्छी नींद हमारे लिए काफी जरूरी है अगर हम अपनी नींद पूरी करते हैं तो हमारी बॉडी रिलेक्स मोड में रहती है और हम पूरा दिन एक्टिव फील करते हैं.

हमारी बॉडी के लिए 7-8 घंटे की नींद काफी जरुरी है. लेकिन बहुत से लोग है जिनको मुश्किल से तीन घंटे भी नींद नहीं आती है. ऐसे में अगर आप भी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ उपाय बताते हैं जिसको अपनाकर आप अपनी नींद को पूरी कर सकते हैं.

sleeping
6 ways to fall asleep

इन तरीकों से अपनी नींद करें पूरी

  • सबसे पहले आपको अपने सोने और जागने का एक नियम तय करना होगा, उसी रूटीन के हिसाब से आपको सोना और जागना चाहिए. ऐसा करने से आप अपनी बॉडी को एक अच्छी और बेहतर नींद दे पाएंगे.
  • खासतौर पर सोने के लिए ऐसा समय चुनें जब आप सबसे ज्यादा थके हो, इससे आपको नींद अच्छी आएगी.
  • जब आप सोने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके कमरे में ज्यादा शोर न हो. साथ ही आपके कमरे का तापमान, रोशनी भी अच्छी होनी चाहिए.
  • अगर आपके पास कोई पालतू जानवर हैं तो कोशिश करें कि इसको अपने साथ लेकर न सोएं वरना आपको दिक्कत हो सकती है.
  • सोने से पहले अपने बिस्तर को देखें कि कहीं वो ज्यादा कठोर तो नहीं है. ध्यान दें कि आपका बिस्तर नरम होना चाहिए.
  • रोज नियमित रूप से व्यायाम, तैराकी या पैदल चलने को अपने दिनचर्या में शामिल करें इससे आपको अच्छी नींद आएगी. एक्सरसाइज हमारी बॉडी में थकावट लाता है जिस कारण हमें नींद आती है.