menu-icon
India Daily
share--v1

इस कोविड वैक्सीन की वजह से तेजी से झड़ने लगे हैं बाल, कहीं आपके साथ भी तो नहीं हुआ ऐसा?

Covaxin Leads To Hair Loss: कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स हैं जो युवाओं और लड़कियों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं. स्टडी में पाया गया है कि कोवैक्सीन लेने वाले लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
Side Effects Of Covaxin:
Courtesy: Social Media

Side Effects Of Covaxin:  कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उनकी कोरोना वायरस वैक्सीन दुर्लभ मामलों में रक्त के थक्के का कारण बन सकती है. इसी बीच बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने ये बात सामने लाई है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के कुछ और भी साइड इफेक्ट्स हैं जो युवाओं और लड़कियों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं.

कोरोना संक्रमण से उबरना लोगों के लिए बेहद मुश्किल था. कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग कई परेशानियों का सामना कर रहे हैं. डॉक्टरों का मानना है कि बाल झड़ना आम बात है और रोजाना 100 बाल के गुच्छे गिरने में कोई चिंता वाली बात नहीं है. लेकिन कोविड की इस वैक्सीन के कारण 13-17 साल के उम्र के बच्चों और अडल्ट के बाल तेजी से झड़ने लग गए हैं. आइए जानते हैं कोविड की यह वैक्सीन कौन सी है जिससे लोग इसका शिकार हो रहे हैं.  

तेजी से झड़ रहे हैं बाल

कोवैक्सीन को लेकर किए गए एक स्टडी में पाया गया है कि वैक्सीन लगवाने के बाद 13-17 साल के उम्र बच्चों और अडल्ट में बाल झड़ने की समस्या शुरू हो गई है. इसके साथ स्किन और उसके नीचे के लेयर में रैश और एलर्जी की समस्या पाई गई है. 

स्टडी में हुआ खुलासा 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने जनवरी 2022 से लेकर अगस्त 2023 के बीच के 635 युवा और 18 उम्र के बाद के 291 लोगों के ऊपर स्टडी की. जिससे पता चल कि 10.5% लोग बाल झड़ने की समस्या से गुजर रहे हैं.

तीन डोज लेने वालों को है खतरा

स्टडी में पाया गया है कि जो लोग पहले से शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें टाइफाइड होने की संभावना ज्यादा हो गई है. बता दें, दो डोज लेने वाले कम खतरे में हैं. उनके तुलना में तीन डोज लेने वालों को खतरा चार गुना ज्यादा है. वहीं, जिन्होंने एक डोज लिया है उन पर यह खतरा कम है. 

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.