share--v1

डाइट में कर लिया शामिल तो बीमारियों का काम तमाम कर देगी ये घास

Benefits of Wheatgrass Juice: आज की खराब लाइफस्टाइल के चलते हम तरह तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना बहुत ही जरूरी है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:
Courtesy: Freepik

Wheatgrass Benefits: आज के समय में बीमारियों से बचना आसान नहीं है. खराब लाइफस्टाइल और खान-पीन की वजह से इंसान को कोई न कोई बीमारी घेर लेती है. बहुत से लोग अपने सेहत का ख्याल रखते वो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करते हैं जिसके चलते बीमारियों उनके पास भटकती भी नहीं. अगर आप चाहते हैं कि आप बीमारियों से दूर रहे हैं तो आपको भी अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना होगा. एक ऐसी ही खास हैं जिसको अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो वह सभी बीमारियों की छुट्टी कर सकती है.


अगर आप अपनी डाइट में व्हीटग्रास का जूस शामिल कर लें तो बहुत से बीमारियों से आप दूर रह सकते हैं. चाहे ठंड का मौसम हो या गर्मी का हर एक मौसम में व्हीट ग्रास हमारी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, मैग्निशियम, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्वों से व्हीट ग्रास भरपूर होती है.

व्हीटग्रास के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत: अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आप व्हीटग्रास के जूस का सेवन कर सकते हैं. यह  इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. जब आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी तो बीमारियां आपसे दूर रहेंगी. व्हीटग्रास में एंजाइमों और अमीनो एसिड की मात्रा पाई जाती है जो हमें हानिकारक प्रदूषकों और कार्सिनोजेन्स के दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं.

कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट से बचाता है: कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है.  लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. कीमोथेरेपी के बाद आपको  मिचली, उल्टी आना, भूख नहीं लगना, वजन कम होना, थकान होना आदि साइड इफेक्ट हो सकते हैं. इन सबसे बचने के लिए आप व्हीटग्रास जूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं व्हीटग्रास जूस कैंसर से लड़ने में मदद करती है. 

ब्लड शुगर लेवल को रखता है मेंटेन: अगर आप बीपी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में व्हीटग्रास जूस को शामिल कर सकते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

दुरुस्त होगी पाचन क्रिया: अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं रहती है तो अपनी डाइट में व्हीटग्रास जूस को जरूर शामिल करें. यह आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद करता है.

Disclaimer : यहां दी गई  जानकारी सामान्य मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारियों पर आधारित है.  हम इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करते हैं. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले लें.

Also Read

First Published : 05 February 2024, 06:41 AM IST