share--v1

कोरोना ने बर्बाद कर दिया इंसानी दिमाग, हुआ दो दशक बूढ़ा!

Impact Of Covid -19: 2020 में कोविड 19 नामक महामारी तबाही ने इंसानी जीवन पर गहरा असर छोड़ा है. कोविड ने इंसान के दिमाग को करीब 2 दशक बूढ़ा कर दिया है.

auth-image
India Daily Live

Covid has aged the human brain by 20 years:  महामारी कोविड 19 नामक कोरोना वायरस के कहर के इंसानी दिमाग को गहरा घाव दिया है. ये घाव इतना गहरा है कि इंसानी दिमाग 20 साल बूढ़ा हो गया. कोरोना का शिकार हुए व्यक्तियों में तरह-तरह की बीमारी देखी गई है. पहले ये कहा जा रहा था कि कोरोना ने लोगों के फेफड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाया है. अब एक हालिया स्टडी में ये खुलासा हुआ है कि कोविड ने इंसानी दिमाग को खतरनाक तरह से प्रभावित किया है.

मेडिकल जर्नल न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में छपी एक स्टडी के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से इंसान की सोचने समझने की क्षमता प्रभावित हुई है. रिसर्च के अनुसार कोविड ने इंसान की मेमोरी को कमजोर करने का काम किया है.

IQ लेवल भी घटा

कोविड का शिकार हुए व्यक्ति के दिमाग में सूजन और सिकुड़न ने उसके कॉग्निटिव फंक्शन पर अटैक किया. इस अटैक ने व्यक्ति के दिमाग को 2 दशक (20 साल) तक बूढ़ा कर दिया. रिसर्च के अनुसार इसे इंसान के आईक्यू लेवल में 9 फीसदी की गिरावट आई.

रिसर्च में बताया गया कि कोविड से जो लोग हल्के प्रभावित हुए थे उनका दिमाग कम बूढ़ा हुआ (करीब 7 साल) है वहीं जिसे कोविड ने देर तक बीमार रखा या फिर जो कई बार कोविड का शिकार हुआ उसका दिमाग 20 साल तक बूढ़ा हो गया.

इस तरह दिमाग को रख सकते हैं फिट

कोविड 19 के चलते 20 साल बूढ़ा हुए दिमाग को फिर से यंग किया जा सकता है. इसके लिए आपको खान-पीन में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. स्टडी के अनुसार कोविड के चलते दिमाग पर जो असर पड़ा है उससे रिकवर होने के लिए इंसान को फाइबर रिच फूड और ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड का अधिक सेवन करना चाहिए. इससे आपका दिमाग तंदुरुस्त हो सकता है. 

Also Read