share--v1

Chest Pain: अगर सीने में हो रहा है दर्द तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी, नहीं समझे लक्षण तो...

Chest Pain: आजकल सीने में दर्द उठना आम बात हो गई है. ये समस्या आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते होती है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Chest Pain: कभी-कभार सीने में दर्द उठना आम बात होती है लेकिन जब सांस लेने के दौरान सीने में चुभन उठती है तो समझ जाइए कि आप किसी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. हम और आप सोचते हैं कि हार्ट अटैक या फिर गैस की वजह से हमारे सीने में चुभन हो रही है लेकिन कई बार ये दर्द हमें कई घातक बीमारियों की ओर संकेत करता है. आइए जानते हैं कि अगर सांस लेने के दौरान आपके सीने में चुभन हो रही है तो कौन-कौन सी बीमारी होने के चांसेस हैं.

निमोनिया होने का संकेत

अगर आपको सांस लेने के दौरान सीने में दर्द या चुभन हो रही है तो यह निमोनिया होने का भी इशारा करता है. प्रत्येक वर्ष लाखों लोग इस बीमारी के शिकार होते हैं.  अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार अगर आप नीमोनिया से पीड़ित हैं तो खांसने या सांस लेने के दौरान आपके सीन में तेज दर्द उठ सकता है.

लंग्स में इंफ्लामेशन होने का खतरा

कई बार होता है कि हम लंग्स इंफ्लामेशन से पीड़ित होते हैं लेकिन हमें पता नहीं होता. दरअसल, बैक्टीरिया और वायरस की वजह से हमारा फेफड़ा संक्रमित हो जाता है. इसके चलते लंग्स मेंब्रेन में इंफ्लामेशन आ जाती है. जब ऐसा होता है तो सांस लेने में तकलीफ होती है.

खून के थक्कों का जम जाना

अगर आप लगातार सीने के दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये संभव है कि आप पल्मोनरी एम्बोलिज्म का शिकार हो चुके है. इस बीमारी में आपके फेफड़ों की आर्टरी में खून जम जाता है. जब ऐसा होता है तो ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है.

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से होता है दर्द

जब ब्लड प्रेशर अधिक से ज्यादा हो जाता है तो यह हमारे दिमाग और फेफड़ों दोनों को प्रभावित करता है. ऐसे में हमारे सीने में दर्द उठ सकता है. इसे पल्मोनरी हाइपरटेंशन कहा जाता है.

अगर आपके सीने में लगातार दर्द उठ रहा है. सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो बिना किसी देरी के डॉक्टर को तुरंत दिखाएं.

यह भी पढ़ें- Pica Disorder: अगर करता है मिट्टी खाने का मन तो आप हो चुके हैं इस बीमारी के शिकार

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.  

First Published : 22 September 2023, 07:10 PM IST