menu-icon
India Daily
share--v1

हीटवेव से हो गए हैं बेहाल? दिल्ली से नजदीक हैं ये पहाड़ी वादियां, कम बजट में हो जाएगी मौज

4 Hill Stations Near Delhi: तपती गर्मी से दिल्ली के लोगों का बुरा हाल हो रहा है. गर्मी से बचने के लिए लोग घर बाहर न निकलना पसंद कर रहे हैं. अगर कहीं गर्मी से राहत पाने के लिए शहर से बाहर जाने की सोचे तो बजट न बिगड़े इस वजह रुक जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको दिल्ली से पास उन जगहों (Hill Stations) के बारे में बताएंगे जहां आप कम बजट में घूम सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Delhi Nearest Tourist Places
Courtesy: Freepik

Delhi Nearest Tourist Places: जून का महीना खत्म होने को है लेकिन अभी भी गर्मी अपने चरम पर हैं. भीषण गर्मी के कारण लोगों बेहद परेशान हैं. सभी लोग बस बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं. जोरदार गर्मी होने की वजह से लोग बाहर घूमने के लिए भी नहीं निकल रहे हैं. ऐसे में दिल्ली में रहने वाले लोग किसी पास के हिल स्टेशन में अपनी छुट्टी बिताने का सोच रहे हैं.

दिल्ली के आसपास कई एडवेंचर से भरी जगहों जहां आप कम बजट में पहाड़ी वादियों के मजे लें सकते हैं. आइए जानते हैं दिल्ली के पास बसी हुई उन जगहों के बारे में जहां घूमकर आप तपती गर्मी से राहत पर सकते हैं. 

शिमला

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत पहाड़ियों में बसा शिमला, दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी से बचने का एक बेहतरीन ऑप्शन है. सुहावने मौसम, हरियाली और हिमालय के मनमोहक नजारों का आनंद लें. मॉल रोड, जाखू मंदिर और कालका से शिमला तक टॉय ट्रेन की सवारी करना न भूलें.

ऋषिकेश

अगर आप एडवेंचर के साथ भक्ति की तलाश में हैं, तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे अच्छी जगह है.गंगा नदी के तट पर स्थित, यह जीवंत शहर अपने योग रिट्रीट, रिवर राफ्टिंग और शांत आश्रमों के लिए फेमस है. अपने दिन एड्रेनालाइन-पंपिंग एक्टिविटी में मग्न होकर या नेचर के बीच मन को शांत करें

नैनीताल

उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक और रत्न, नैनीताल हरे-भरे पहाड़ों से घिरी अपनी पन्ना-रंग की झील के लिए फेमस है. नैनी झील पर नाव की सवारी करें, मॉल रोड की आकर्षक सड़कों का पता लगाएं और एक शांत एक्सपीरियंस के लिए नैना देवी मंदिर जाए. ठंडा पानी और  सुंदरता इसे गर्मियों के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है.

धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला न केवल एक खूबसूरत हिल स्टेशन है बल्कि तिब्बत के सर्वोच्च धार्मिक नेता लामा का निवास स्थान भी था. अगर कभी भी छुट्टी में कभी भी दिल्ली से बाहर घूमने का मन हो तो धर्मशाला आपके के लिए बेस्ट ऑप्शन है.