share--v1

Holi Cannabis Hangover: शराब और भांग का हैंगओवर उतार देंगे ये घरेलू उपाय 

Holi Cannabis Hangover: होली का त्योहार बिना ठंडाई और गुझिया के अधूरा है. कई लोग ठंडाई और गुझिया में भांग मिला देते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग शराब का नशा भी होली के दिन करते हैं. ऐसे में शराब और भांग के इस हैंगओवर को चुटकियों में खत्म करने के लिए आप कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: pexels

Holi Cannabis Hangover: होली का त्योहार काफी खास माना जाता है. इस त्योहार को ठंडाई और गुझिया के बिना अधूरा माना जाता है. कई लोग ठंडाई और गुझिया में भांग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में होली खेलने के दौरान लोग भांग के नशे में सराबोर हो जाते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग होली खेलने के दौरान शराब भी पीते हैं. ऐसे में लोगों को इसका तगड़ा हैंगओवर हो जाता है. 

साल 2024 में इस बार लोग 25 और 26 मार्च को रंग से होली खेल रहे हैं. ऐसे में शराब और भांग का नशा भी लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. शराब और भांग के हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. इस घरेलू उपायों के माध्यम से आप शराब और भांग पीने के बाद होने वाली समस्याओं से भी बच सकते हैं. 

हो जाती है ये समस्या 

भांग और शराब के सेवन से आपको सिरर्द, उल्टी, डिहाइड्रेशन, थकावट और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके साथ ही कुछ गंभीर समस्याएं भी आपको हो सकती हैं. इस कारण अगर आपने भी होली पर भांग या शराब को सेवन कर लिया है तो आप कुछ घरेलू उपायों से इसके हैंगओवर से छुटकाराा पा सकते हैं. 

इन उपायों से उतारें हैंगओवर

  • भांग या शराब का हैंगओवर कम करना चाहते हैं तो आपको नींद लेनी चाहिए. इसके आपको जो सिरदर्द हो रहा है, उससे राहत मिलेगी. 
  • आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए. इसके सिरदर्द कम होता है और आपको थकान से भी राहत मिलती है. 
  • इसके हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस कारण अदरक का सेवन आपके हैंगओवर को उतारने में मददगार साबित हो सकता है. 
  • भांग का नशा उतारना चाहते हैं तो आप पानी में इमली को उबाल लें. इसके बाद इस पानी में गुड़ डालकर पी लें. 
  • अगर नशा ज्यादा है तो नींबू में काला नमक लगाकर चाट लें. ऐसा करने से नशा उतर जाएगा. 
  • ज्यादा नशा होने पर आप घी पी सकते हैं. घी पीने से हैंगओवर जल्दी खत्म हो जाता है. घर में घी न हो तो आप मक्खन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • भांग का हैंगओवर हो गया है तो आपको खूब पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही आप नारियल पानी भी पी सकते हैं. 

बेहोशी में करें ये काम

अगर कोई नशे में बेहोश हो गया है तो आपको सरसों के तेल को गर्म करके नशे से पीड़ित व्यक्ति के दोनों कानों में डालना चाहिए. इससे उसको होश आ जाएगा. 

न करें ये काम

नशे की हालत में कुछ भी मीठा न खाएं. इससे नशा तेजी से दिमाग पर कब्जा कर लेता है. नशे में किसी भी प्रकार की कोई दवा न लें. भांग के बाद शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.