menu-icon
India Daily
share--v1

आखिर क्यों पहले से ज्यादा नौकरी बदल रहे हैं H-1B वीजा होल्डर, अमेरिकी रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

H-1B visa holders: कैटो इंस्टीट्यूट में इमिग्रेशन स्टडीज के डायरेक्टर डेविड जे बियर की ओर से रिलीज की गई एक ताजा रिसर्च में बताया गया है कि कैसे H-1B वीजा पर काम करने वाले भारतीय अपने शुरुआती एम्प्लॉयर्स को छोड़कर नौकरी स्विच कर रहे हैं. फाइनेंशियल ईयर 2005 से 2023 तक, H‑1B श्रमिकों ने 1 मिलियन से अधिक बार (1,090,890) नौकरियां बदलीं.

auth-image
India Daily Live
H-1B Visa

H-1B visa holders: अमेरिका में H-1B वीजा धारक पहले से कहीं ज्यादा अपनी शुरुआती कंपनियों को छोड़ रहे हैं, जैसा कि कैटो इंस्टीट्यूट में इमिग्रेशन स्टडी के डायरेक्टर डेविड जे बियर द्वारा किए गए हालिया स्टडी में पाया गया है. स्टडी के आंकड़ों के अनुसार, फाइनेंशियल ईयर 2005 से 2023 तक, H-1B कर्मचारियों ने 1 मिलियन से अधिक बार (1,090,890) नौकरियां बदलीं.

यह संख्या 2005 में लगभग 24,000 से बढ़कर 2022 में रिकॉर्ड 130,576 हो गई - जो पांच गुना से अधिक वृद्धि है. फाइनेंशियल ईयर 2023 में, H-1B कर्मचारियों ने 117,153 बार नौकरियां बदलीं, जो 2022 की तुलना में थोड़ी कम है.

नौकरी बदलने के पीछे क्या कारण है?

बियर अपने विश्लेषण में इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि H-1B जॉब स्विचिंग अब पहली बार H-1B रोजगार शुरू करने वाले H-1B कर्मचारियों की तुलना में अधिक आम है. 2023 में, नए एम्प्लॉयर के साथ काम शुरू करने वाले लगभग 61% H-1B कर्मचारी पहले से मौजूद H-1B कर्मचारी थे जिन्हें अमेरिका में अन्य एम्प्लॉयर्स से काम पर रखा गया था.

यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था में H-1B कर्मचारियों की बढ़ती मांग को दर्शाता है, साथ ही यह भी बताता है कि अमेरिकी कंपनियां मौजूदा कुशल कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए अधिक इच्छुक हैं, जो पहले से ही देश में हैं और अमेरिकी कार्यस्थल की संस्कृति से परिचित हैं.

इस रुझान के पीछे कई कारण हैं. कुल मिलाकर लेबर मार्केट ज्यादा सख्त हो गया है, जिसके कारण सामान्य रूप से अधिक नौकरी बदल रही है. इसके अलावा, अमेरिका में अब अन्य कंपनियों के लिए काम करने के लिए अधिक H-1B कर्मचारी उपलब्ध हैं, खासकर हर साल H-1B कैप जल्दी भर जाने के कारण. 2017 में अमेरिकी सरकार द्वारा लागू किए गए नियमों ने भी H-1B नौकरी बदलना थोड़ा आसान बना दिया है. इन नियमों के तहत, नौकरी खोने के बाद H-1B कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने के लिए 60 दिन की छूट अवधि प्रदान की जाती है.

आखिर क्या है नौकरी बदलने की प्रक्रिया

अगर आप एक H-1B वीजा धारक हैं और नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं, तो प्रक्रिया को समझना महत्वपूर्ण है. न्यूयॉर्क स्थित इमिग्रेशन वकील साइरस डी. मेहता के अनुसार, सबसे पहले, नए एम्प्लॉयर को श्रम विभाग (DOL) को एक लेबर कंडीशन एप्लीकेशन (LCA) जमा करना होगा, जिसे प्रमाणित होने में लगभग 7 दिन लगते हैं.

इसके बाद, नया एम्प्लॉयर H-1B वीजा धारक के लिए H-1B स्थिति का अनुरोध करने और स्थिति के विस्तार के लिए अनुरोध जमा कर सकता है. एक बार H-1B याचिका दायर हो जाने के बाद, H-1B कर्मचारी नए एम्प्लॉयर के पास "पोर्ट" कर सकता है, भले ही स्टेटस डिटेल को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई हो. हालांकि, ज्यादातर एम्प्लॉयर नए H-1B कर्मचारी को काम पर रखने से पहले नए H-1B याचिका को स्वीकृत होने की प्रतीक्षा करते हैं.

अगर बदला एम्प्लॉयर तो देने पड़ते हैं ये चार्जेस

नए एम्प्लॉयर को नौकरी बदलने की प्रक्रिया के दौरान कई तरह की फीस का भुगतान करना पड़ता है. अप्रैल 2024 तक लागू शुल्क इस प्रकार हैं:

  • 26 या उससे अधिक पूर्णकालिक कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए, फॉर्म I-129 के लिए शुल्क $780 है. यह राशि 1 अप्रैल से पहले $460 हुआ करती थी. इसके अलावा, एम्प्लॉयर को $500 का धोखाधड़ी शुल्क और $1500 का प्रशिक्षण शुल्क भी देना होगा.
  • 1 अप्रैल से लागू नए नियमों के अनुसार, एम्प्लॉयर को असाइलम प्रोसेसिंग फीस के रूप में $600 का अतिरिक्त भुगतान करना होगा. प्रीमियम प्रोसेसिंग शुल्क $2805 है.
  • यदि एम्प्लॉयर के पास 50 या उससे अधिक कर्मचारी हैं और यदि 50% से अधिक कर्मचारी H-1B या L स्थिति में हैं, तो एम्प्लॉयर को अतिरिक्त $4000 का शुल्क देना होगा.
  • 25 या उससे कम कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए, I-129 शुल्क $460 ही रहता है. एम्प्लॉयर को $500 का धोखाधड़ी शुल्क और $750 का प्रशिक्षण शुल्क भी देना होगा. साथ ही, $300 का शरण प्रसंस्करण शुल्क भी देना होगा. प्रीमियम प्रोसेसिंग शुल्क $2805 है.
  • गैर-लाभकारी संगठनों (H-1B कैप छूट प्राप्त) के लिए शुल्क संरचना अलग है.
  • अगर बदल रहे हैं नौकरी तो इन बातों का ररखें ध्यान

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि शुल्क सही तरीके से जमा किए गए हैं, नए एम्प्लॉयर को सावधान रहना चाहिए. अशुद्ध शुल्क जमा करने पर H-1B विस्तार अनुरोध अस्वीकृत हो सकता है. यदि H-1B कर्मचारी पहले ही "पोर्ट" कर चुका है और विस्तार अनुरोध अस्वीकृत हो जाता है, तो H-1B कर्मचारी काम करना जारी नहीं रख सकता क्योंकि उनकी स्थिति समाप्त हो जाएगी.
  • H-1B वीजा की अधिकतम अवधि छह वर्ष है. इसलिए, नए एम्प्लॉयर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नए H-1B कर्मचारी को काम पर रखते समय छह साल की अधिकतम अवधि में से पर्याप्त समय शेष हो. यदि छठे वर्ष से एक वर्ष पहले श्रम प्रमाणन आवेदन दायर किया गया है, तो एम्प्लॉयर छठे वर्ष के बाद एक अतिरिक्त वर्ष प्राप्त कर सकता है. यदि I-140 याचिका स्वीकृत हो जाती है, और H-1B कर्मचारी भारत जैसे पिछड़े देश में पैदा हुआ है, तो एम्प्लॉयर कर्मचारी की प्राथमिकता तिथि वर्तमान होने तक H-1B याचिका के 3 साल के विस्तार का अनुरोध कर सकता है.
  • हालांकि पिछले एम्प्लॉयर द्वारा दायर श्रम प्रमाणन और I-140 याचिकाएं नए एम्प्लॉयर के साथ छठे वर्ष से आगे H-1B विस्तार को सक्षम कर सकती हैं, नए एम्प्लॉयर को एक नई ग्रीन कार्ड  प्रक्रिया शुरू करनी होगी, जैसे कि फिर से एक नया श्रम प्रमाणन आवेदन दायर करना होगा, लेकिन वे पुरानी I-140 याचिका से प्राथमिकता तिथि को पुनः प्राप्त कर सकते हैं.
  • यदि H-1B कर्मचारी ने स्थिति समायोजन के लिए I-485 आवेदन भी दायर किया है, जो 180 से अधिक दिनों से लंबित है, तो कर्मचारी नए एम्प्लॉयर के पास जा सकता है और फिर भी पिछले एम्प्लॉयर द्वारा दायर ग्रीन कार्ड  प्रक्रिया को बरकरार रख सकता है.