menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं कीर स्टार्मर जो बनेंगे UK के अगले PM? चुनावी मैदान में ऋषि सुनक को दें रहे हैं कड़ी टक्कर

Keir Starmer: ब्रिटेन में चुनावी बिगुल बज चुका है. चार जुलाई को वोट डाले जाएंगे. इस बार पीएम ऋषि सुनक को लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से कड़ी टक्कर मिल रही है.

auth-image
India Daily Live
keir starmer
Courtesy: @tatler

Keir Starmer: यूनाइटेड किंगडम में चुनावी घोषणा होने के बाद वहां की सियासत का पारा हाई हो गया है. विपक्षी नेताओं की लोकप्रियता प्रधानमंत्री सुनक से उनकी कुर्सी छीन सकती है. विपक्षी नेता कीर स्टार्मर इस समय वह इंग्लैंड की राजनीतिक गलियारों में छाए हुए हैं. उन्हें ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री माना जा रहा है.

ब्रिटेन में 4 जुलाई को मतदान होगा. ऐसा माना जा रहा है कि विपक्षी नेता कीर स्टार्मर इस चुनाव में पीएम सुनक को कड़ी टक्कर देने वाले हैं.  

बीते चार सालों से स्टार्मर विपक्ष के नेता की भूमिका के रूप में अपनी लेबर पार्टी की साख को बढ़ाने में मदद की है. उन्होंने पीएम ऋषि सुनक और कंजरवेटिव पार्टी पर पार्लियामेंट डिबेट में अपनी पार्टी का मजबूती से सामना करते हुए करारा जुबानी हमला बोला है.

ग्रेजुएशन करने वाले परिवार के पहले सदस्य

लेबर पार्टी के फाउंडर कीर हार्डी के बाद कीर स्टार्मर पहले ऐसे लीडर हैं जो लंदन के बाहर एक छोटे से गांव में पले बढ़े हैं. वो बहुत ही गरीब परिवार से संबंध रखते थे. उनके घर में हमेशा पैसों की तंगी हुआ करती थी. वो अपने परिवार के ऐसे पहले इंसान बने जिन्होंने यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की. उन्होंने लीड्स विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है. उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है.

रह चुके हैं मुख्य अभियोक्ता

2008 में इंग्लैंड के लिए मुख्य अभियोक्ता बनने से पहले वह मानव अधिकार कानूनी की प्रैक्टिस किया करते थे. उनके विरोधी उन्हें वामपंथी लंदन वकील कहा करते है थे. 2008 से 2013 के बीच मुख्य अभियोक्ता के रूप में किए गए कामों के लिए उन्हें नाइट की उपाधि दी गई थी. रूढिवादी विरोधियों ने उन्हें सर कीर स्टेनर का टाइटल दिया था. साल 2015 में वो सेंट्रल लंदन से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. उन्होंने लेबर पार्टी के प्रवक्ता के रूप में भी काम किया है. स्टार्मर ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के फैसले का कड़ा विरोध किया था; हालांकि, अब उनका कहना है कि लेबर सरकार इसे उलटने की कोशिश नहीं करेगी.

लेबर पार्टी को मिली थी करारी हार

लेबर पार्टी को साल 2017 और 2019 में करारी हार का सामना करना पड़ा था. हार के बाद पार्टी ने स्टार्मर को पार्टी प्रमुख बनाया था और उन्हें पार्टी को रीबिल्ड करने की जिम्मेदारी दी थी. उन्होंने वादा किया है कि लेबर पार्टी सांस्कृतिक बदलाव लाएगा. उनका मंत्र पार्टी से पहले देश हैं.

आर्सेनल है फेवरेट टीम

कीर स्टार्मर दो बच्चों के पिता है. वो बहुत ही साधारण इंसान हैं. उन्हें फुटबॉल बहुत पसंद है. उनकी फेवरेट फुटबॉल टीम आर्सेनल है.

चुनाव के शुरुआती कैंपेन में उन्होंने पार्टी के मेंबर्स को मैसेज देते हुए कहा था यह हमारे जीवन की लड़ाई है. लेबर पार्टी ब्रिटेन में अराजकता को रोकेगी और ब्रिटेन के भविष्य को बदलेगी.

अगर लेबर पार्टी चुनाव जीत जाती है तो कीर स्टार्मर बीते 9 वर्षों में ब्रिटेन के छठे प्रधानमंत्री होंगे. अगर ऐसा हुआ तो 1830 के बाद ऐसा पहली बार होगा.