menu-icon
India Daily
share--v1

Moscow Concert Theatre Attack: क्या है ISIS-K, मॉस्को कॉन्सर्ट थिएटर पर इसने क्यों किया हमला? जानें

Moscow Concert Theatre Attack: रूस की राजधानी मॉस्को के निकट एक म्यूजिकल कॉन्सर्ट में हुए आतंकी हमले में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

auth-image
India Daily Live
 ISIS-K

 Moscow Concert Theatre Terror Attack: रूस की राजधानी मॉस्को के निकट एक म्यूजिकल कॉन्सर्ट में हुए आतंकी हमले में अब तक 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. आतंकी संगठन ISIS की अफगान शाखा  ISIS-K ने इस हमलेकी जिम्मेदारी ली है.

क्या है  ISIS-K 
इस्लामिक स्टेट खुरसान (ISIS-K) का नाम उस क्षेत्र के पुराने नाम पर रखा गया है जिसमें ईरान, तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से आते हैं. 2014 के अंत में यह संगठन पूर्वी अफगानिस्तान में तेजी से उभरा और एक क्रूर संगठन के रूप में अपनी पहचान बनाई.

यह संगठन ISIS का सबसे सक्रिय क्षेत्रीय समूह है. 2018 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद इस संगठन की सदस्यता में गिरावट देखी गई है. तालिबान और अमेरिकी सेना ने इस समूह को भारी नुकसान पहुंचाया है.

अमेरिका का कहना है कि अमेरिका द्वारा 2021 में अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुला लेने के बाद अफगान में इस तरह के समूहों के खिलाफ खुफिया जानकारी इकट्ठा करने में उसकी क्षमता में कमी आई है.

ISIS ने क्यों किया रूस पर हमला

  • इस हमले के पीछे एक्सपर्ट्स का कहना है कि हाल के वर्षों में इस समूह ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का विरोध किया था.
     
  • वाशिंगटन स्थित रिसर्च ग्रुप सौफान सेंटर के कॉलिन क्लार्क ने कहा कि ISIS-K पिछले दो वर्षों से रूस को टार्गेट कर रहा था और वह अपने प्रचार में अक्सर पुतिन की आलोचना करता रहता है."
     
  • वहीं वाशिंगटन स्थित विल्सन सेंटर के माइकल कुगेलमैन ने कहा कि ISIS-K को लगता है कि रूस ऐसी गतिविधियों में नियमित रूप से शामिल है जो मुसलमानों पर अत्याचार करती हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा इस समूह में कई ऐसे मिडिल ईस्ट के उग्रवादी भी शामिल हैं जिन्हें मॉस्को को लेकर शिकायत है.