menu-icon
India Daily
share--v1

अब और भयानक होगी रूस-यूक्रेन की जंग, यूक्रेन को 25 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देगा USA

Russia Ukarine War: अमेरिकी सक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने इस पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि यह मदद यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध करने में मदद करेगी. 

auth-image
Shubhank Agnihotri
Russia Ukraine

हाइलाइट्स

  • इस साल की अंतिम सैन्य सहायता 
  • तो कब्जाए क्षेत्रों को पाने में होगी कठिनाई 

Russia Ukarine War: यूक्रेन की मदद को लेकर अमेरिकी कांग्रेस ( संसद ) में गतिरोध कायम है. इन सबके बीच अमेरिका ने यूक्रेन की मदद करने के लिए खजाना खोला है. रूस के खिलाफ जंग में अमेरिका ने यूक्रेन को 25 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देने का एलान किया है. अमेरिकी सक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने घोषणा की है कि यह मदद यूक्रेन को रूस के खिलाफ युद्ध करने में मदद करेगी. 


इस साल की अंतिम सैन्य सहायता 

रिपोर्ट के अनुसार, बगैर संसद की मंजूरी के यह अमेरिका की ओर से यूक्रेन को दी जाने वाली अंतिम सैन्य सहायता है. रूस ने अमेरिकी मदद को ब्लडे़ गिफ्ट करार दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन पहले ही यूक्रेन को 61 अरब डॉलर की मदद करने का कांग्रेस यानी संसद से पहले ही आग्रह कर चुके थे. रिपब्लिकन पार्टी के विरोध के कारण संसद में इसको लेकर गतिरोध कायम है. 


तो कब्जाए क्षेत्रों को पाने में होगी कठिनाई 

विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि यह सहायता पैकेज में रक्षा सामग्री के अलावा रॉकेट सिस्टम और तोपखाना के लिए गोला-बारूद और डेढ़ सौ करोड़ से अधिक के गोला-बारूद शामिल है. व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी कि बगैर सैन्य सहायता के बिना यूक्रेन अपने कब्जाए क्षेत्र को वापस पाने में कठिनाई होगी. 

पश्चिमी देश जान चुके रूस को हराना...

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने गुरुवार को कहा कि पश्चिमी देशों में से कुछ ने रूस को सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि दुनिया को आज शांति को लेकर बात करनी चाहिए. यह बात उन्हें यूक्रेन से करनी चाहिए. अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस को हराने में विफल रहे हैं. वे जान चुके हैं कि रूस  को युद्ध में हराया नहीं जा सकता. हम हर स्थिति से निपटने के लिए  तैयार हैं.