menu-icon
India Daily
share--v1

तुर्की के इस फैसले से आगबबूला हुआ इजरायल, हमास ने ली राहत की सांस 

Israel Hamas War: तुर्की की एर्दोगान सरकार ने इजरायल के खिलाफ बड़ा फैसला लिया है. तुर्की ने इजरायल पर अंतरराष्ट्रीय नियमों को न मानने का आरोप लगाया है.

auth-image
India Daily Live
Israel Hamas War

Israel Hamas War: गाजा में चल रहे हमास और इजरायल की जंग के बीच इस्लामिक देश तुर्की ने बड़ा फैसला लिया है. तुर्की के इस निर्णय से हमास को बड़ी राहत मिली है. तुर्की ने ताजा फैसले में कहा कि इजरायल जब तक गाजा में सीजफायर की घोषणा नहीं करता और पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री को वहां नहीं पहुंचने देता तब तक अंकारा से 54 चीजों की आपूर्ति इजरायल के लिए प्रतिबंधित रहेगी. इजरायल ने कुछ समय पहले तुर्की को गाजा में राहत सामग्री ड्रॉप करने से रोका था. जानकारों के मुताबिक, तुर्की ने इसी आलोक में यह फैसला लिया है. 

तुर्की ट्रेड डिपार्टमेंट ने कहा कि अंकारा की ओर से अब 54 कैटेगरी के सामान इजरायल नहीं भेजे जाएंगे. प्रतिबंधित चीजों में लोहे, स्टील, जेट फ्यूल, मशीनें, सीमेंट, केमिकल्स, पेस्टीसाइड, ईंट जैसे पदार्थ शामिल हैं. तुर्की ने कहा कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अनदेखी कर रहा है. वह गाजा के लोगों पर अत्याचार कर रहा है. इजरायल जब तक गाजा में सीजफायर का ऐलान नहीं कर देता तब तक यह प्रतिबंध लागू रहेंगे. 

इजरायल ने तुर्की के इस फैसले की निंदा की है. इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्की एक बार फिर हमास के हत्यारों की मदद कर रहे हैं. यदि इजरायल भी इस तरह के कदम उठाएगा तो तुर्की की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचेगा. इजरायल ने तुर्की पर आयात प्रतिबंध लगाने की भी धमकी दी है. 

इजरायल ने गाजा में तुर्की के मालवाहक विमान को राहत सामग्री गिराने से मना कर दिया था. इसके बाद ही तुर्की ने तेल अवीव के खिलाफ फैसले लेने का मन बना लिया था. इजरायल के साथ व्यापारिक संबंधों को लेकर तुर्की सरकार की देश में भी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ता है. मार्च के आखिरी हफ्ते हुए स्थानीय चुनाव में एर्दोगान की पार्टी को चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था.