share--v1

Tomato Lost in Space: कई महीनों बाद मिला अंतरिक्ष में खोया टमाटर, जानें दिलचस्प मामला

Tomato Lost in Space: वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में टमाटर की फसल उगाई थी. जिसका सैंपल सभी अंतरिक्ष यात्रियों को दिया गया था. इनमें एक टमाटर के खो जाने के बाद वैज्ञानिकों ने आठ महीने बाद फिर से ढूंढ़ लिया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अंतरिक्ष में उगाई गई फसल का हिस्सा था टमाटर 
  • भविष्य में चांद पर फसल उगाना है लक्ष्य 

Tomato Lost in Space:अंतरिक्ष में आठ महीने पहले खोये टमाटर के रहस्य को सुलझा लिया गया है.  दरअसल जब मार्च में अंतरिक्ष में उगाए गए टमाटरों को काटा जा रहा था. तब एक टमाटर खो गया. अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो से यह टमाटर खो गया था.लगभग आठ महीनों के बाद अब इस छोटे टमाटर के अवशेष खोजे गए हैं. यह टमाटर ISS पर ही मौजूद था. नासा की अंतरिक्ष यात्री जैस्मीन मोघबेली ने बुधवार को एक लाइवस्ट्रीम कर इस बारे में जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे दोस्त फ्रैंक रुबियो घर जा चुके हैं. उन्हें टमाटर के लिए काफी समय से दोषी ठहराया गया. लेकिन अब हम उन्हें दोषमुक्त कर सकते हैं. 


अंतरिक्ष में उगाई गई फसल का हिस्सा था टमाटर 

मोघवेली इस लाइवस्ट्रीमिंग को ISS की 25 वीं वर्षगांठ के मौके पर संचालित कर रही थीं. मोघबेली ने हालांकि यह नहीं बताया कि टमाटर कब , कहां और किस स्थिति में मिला.एक इंच के टमाटर खोने की घटना रूबियो के लिए काफी मजाक बन गई थी. दरअसल अंतरिक्ष में Veg-05 प्रयोग हुआ किया गया था. जिसकी आखिरी फसल टमाटर था. आपको बता दें कि 29 मार्च 2023 को यह टमाटर तोड़े गए और सभी अंतरिक्ष यात्रियों को सैंपल के तौर पर दिए गए. रुबियो इसे खा पाते वह इससे पहले ही खो गया.

मैंने काफी ढूंढ़ने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुआ

 13 सितंबर को गुम हुए टमाटर की जानकारी सार्वजनिक रूप से चर्चा में आई थी. उस दौरान वह एक इवेंट में बोल रहे थे. रुबियो ने सितंबर में कहा था कि मैंने टमाटर खोजने के लिए कई घंटे बिताए लेकिन मैं नाकामयाब रहा.  आपको बता दें कि ISS छह बेडरूम वाले घर जितना बड़ा है. यहां माइक्रोग्रेविटी के कारण चीजें आसानी से कहीं भी तैर सकती हैं. हालांकि इस स्थिति में नासा वेंटिलेशन की जांच करने को कहता है.


भविष्य में चांद पर फसल उगाना लक्ष्य 

स्पेस स्टेशन 25 साल पुराना है और पूरी तरह से भरा हुआ है. वैज्ञानिकों के इस पर फसल उगाने का कारण यह जान सकना था कि भविष्य में मंगल या चांद की सतह पर फसलों को कैसे उगाया जाए. अंतरिक्ष में एक साल से ज्यादा समय बिताने के बाद रूबियो धरती पर वापस लौटे थे. रूबियो ने कहा कि उन्होंने टमाटर को घंटों तक ढूढ़ा मगर वह सफल नहीं हो पाए. 


 

Also Read

First Published : 09 December 2023, 04:32 PM IST