menu-icon
India Daily
share--v1

Saudi Arabia Work Visa: सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों को बड़ा झटका, वर्किंग वीजा देने के नियमों में सऊदी सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव

Saudi Arabia Foreign Work Visa: सऊदी अरब ने वर्किंग वीजा में एक बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के भारत को लोगों को भी एक बड़ा झटका दिया है. सऊदी अरब ने साल 2024 से अपने यहां काम करने वाले दूसरे देश के लोगों को वीजा देने के लिए एक नया नियम तैयार किया गया है.

auth-image
Purushottam Kumar
Saudi Arabia Work Visa

हाइलाइट्स

  • सऊदी अरब ने वर्किंग वीजा में एक बड़ा बदलाव किया है.
  • भारत के करीब 26 लाख लोग सऊदी अरब में काम करते हैं.

Saudi Arabia Foreign Work Visa: सऊदी अरब ने वर्किंग वीजा में एक बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के भारत को लोगों को भी एक बड़ा झटका दिया है. सऊदी अरब ने साल 2024 से अपने यहां काम करने वाले दूसरे देश के लोगों को वीजा देने के लिए एक नया नियम तैयार किया गया है. नए नियम  के अनुसार अगले साल यानी 2024 से 24 साल से कम उम्र का नागरिक किसी भी घरेलू सहायता के लिए किसी अन्य देश के नागरिकों को अपने यहां काम पर नहीं रख सकता है. सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय की ओर से यह जानकारी साझा की गई है.

क्या है सरकार का नया नियम

सरकार के नए नियमों के अनुसार सऊदी अरब के लोगों को अब घरेलू काम के लिए दूसरे देश के कामगारों की भर्ती करना अब मुश्किल होने वाला है. इस नियम के बाद अब कोई भी अविवाहित सऊदी नागरिक 24 साल की उम्र से पहले घरेलू कामकाज करने के लिए किसी विदेशी नागरिक को अपने यहां काम पर नहीं रख सकता है. सरकार के सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही विदेशी कामगार के लिए अब वीजा जारी किया जाएगा.

इस फैसले का भारत पर पड़ेगा असर

सऊदी अरब सरकार के इस फैसले से भारत पर अच्छा खासा असर पड़ने वाले हैं क्योंकि भारत से हर साल बड़ी संख्या में लोग काम करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं. लेकिन अब इस बदलाव के बाद भारत को काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा. दरअसल, सऊदी में बड़ी संख्या में लोग अकेले रहती है और घरेलू कामकाज के लिए विदेशी नागरिकों को रखते हैं.

हालांकि, सरकार के नए नियमों की वजह वे अपने यहां काम पर किसी कामगार को सरकार के सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही रख पाएंगे. यह फैसला भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण भी हो जाता है क्योंकि हर साल बड़ी संख्या में भारतीय काम करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय की मानें तो भारत के करीब 26 लाख लोग सऊदी अरब में काम करते हैं.