share--v1

पुतिन की जापान और दक्षिण कोरिया को धमकी, जानें क्या कहा

Russia Ukraine war: इस बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जापान और दक्षिण कोरिया पर अपना गुस्सा जाहिर किया है.पुतिन ने दोनों देशों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. 

auth-image
Shubhank Agnihotri

हाइलाइट्स

  • जापान देगा एयर डिफेंस सिस्टम 
  • अमेरिका के इशारे पर लिया गया एक्शन 

Russia News: रूस के साथ जारी जंग में यूक्रेन को पश्चिमी देशों का भरपूर साथ मिला है. जापान ने भी यूक्रेन की खूब मदद की है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जापान और दक्षिण कोरिया पर अपना गुस्सा जाहिर किया है.पुतिन ने दोनों देशों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. 

जापान देगा एयर डिफेंस सिस्टम 

आपको बता दें कि जापान यूक्रेन को हथियार देना वाला है जो रूस के खिलाफ युद्ध में नई धार देगा. जापान ने यूक्रेन को पैट्रियट एयर डिफेंस सिस्टम देने का वादा किया है. रूस ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस प्रकार के कदमों के परिणाम बेहद गंभीर होंगे. जापान भी पश्चिमी देशों के क्लब में शामिल हो गया है जिसने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. रूस जापान के इस कदम से पहले ही नाराज था. जापान के साथ दक्षिण कोरिया ने भी रूस के ऊपर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. 

रूस भी करेगा कार्रवाई!

दक्षिण कोरिया को धमकी देते हुए रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यदि रूस ऐसी वस्तुएं जिन्हें विशेष अनुमति के साथ दक्षिण कोरिया को निर्यात किया जाता है उन पर पाबंदी लगा दी जाए तो इससे किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. रूस की यह चेतवानी ऐसे समय आई है, जब दक्षिण कोरिया ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि वह यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के लिए अपनी निर्यात नियंत्रण सूची में 600 से अधिक प्रकार का सामान शामिल करेगा, जिनका संभावित रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग हो सकता है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि इस सूची में भारी निर्माण उपकरण, रिचार्जेबल बैटरी शामिल हैं.

अमेरिका के इशारे पर लिया गया एक्शन 

जापान और दक्षिण कोरिया के इस कदम पर मॉस्को ने कहा कि यह अमेरिका के इशारे पर उठाया गया भड़काऊ कदम है. इससे दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था को ही ज्यादा नुकसान होगा. इससे उनके उद्योग धंधों का ही नुकसान होगा. रूस भी इस प्रकार की कार्रवाई करने में सक्षम है.


 

Also Read

First Published : 27 December 2023, 09:37 PM IST