share--v1

यूक्रेन का रूस पर आरोप, कीव की तबाही में इस्तेमाल हो रही कोरियाई मिसाइलें

Russia Ukraine War: यूक्रेन की सुरक्षा एजेंसी ने जंग में मॉस्को पर आरोप लगाए हैं कि वह नॉर्थ कोरियाई हथियारों का इस्तेमाल कीव पर हमले में कर रहा है.

auth-image
India Daily Live

Russia Ukraine War: यूक्रेन की सिक्योरिटी सर्विस (SBU) ने गुरुवार को कहा कि कीव की तबाही में उत्तर कोरियाई मिसाइलों का इस्तेमाल हो रहा है. रूस द्वारा इस्तेमाल हो रही इन मिसाइलों के प्रयोग से हाल ही में 20 से ज्यादा यूक्रेनी लोगों की मौत हुई है. इससे पहले अमेरिका ने  नार्थ कोरिया द्वारा रूस को जंग में हथियारों की आपूर्ति करने को लेकर वार्निंग जारी की थी. 

रूस ने किया कोरियाई हथियारों का इस्तेमाल 

यूक्रेनी सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया कि रूसी सेना ने 20 से ज्यादा नार्थ कोरियाई हथियारों का इस्तेमाल कीव पर हमले में किया है. इन हमलों के कारण 24 यूक्रेनी नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है और सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. एसबीयू ने ह्वासोंग-11 बैलिस्टिक मिसाइल की पहचान की है. जिसका इस्तेमाल दिसंबर माह के अंत में कीव और जैपसोरिजिया शहरों पर किया गया. रूस ने इस मिसाइल का प्रयोग डोनेस्क और खार्कीव के सीमावर्ती इलाकों में भी किया.

मॉस्को और प्योंगयोंग के बीच समझौते 

सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इन हथियारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये जा रहे हैं ताकि अपराधियों को न्याय तंत्र के दायरे में लाया जा सके. हथियारों के सप्लाई वाले रूट पर भी अब नजर रखी जाएगी. दुनियाभर के 50 से ज्यादा देशों ने कोरिया द्वारा रसिया को हथियारों की आपूर्ति करने पर निंदा की है. पारंपरिक तौर सालों से मजबूत साझेदार रहे मॉस्को और प्योंगयोंग के बीच हाल ही में कई स्तर के व्यापक समझौते हुए हैं.