share--v1

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के हवाई हमलों से दहला रूस, 2 रूसी जनरल समेत 9 अफसरों की मौत

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के हवाई हमले ने रूसी नेवल हेडक्वार्टर को तबाह कर दिया है. यूक्रेन ने इस हमले में फ्रांस और ब्रिटेन की बनाई गई मिसाइलों का इस्तेमाल किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Last Updated : 24 September 2023, 03:35 PM IST
फॉलो करें:

 

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन जंग के बीच शुक्रवार को यूक्रेन ने ब्लैक सी स्थित  रूस के नेवल हेडक्वार्टर पर हमला कर दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में रूस के 9 अफसरों की जान चली गई है जिसमें 2 जनरल भी शामिल थे. वहीं इस मिसाइल हमले में 16 अन्य लोग भी घायल हुए हैं.


ब्रिटेन और फ्रांस की मिसाइलें


यूक्रेन के इस हमले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें एक मिसाइल रूसी नेवी के मुख्यालय पर गिरती हुई दिखाई दे रही है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी नेवल हेडक्वार्टर पर यह हमला स्टॉर्म शैडो मिसाइल से हुआ है. यूक्रेन को इन मिसाइलों की आपूर्ति फ्रांस और ब्रिटेन के द्वारा की जा रही है.

 

जान गंवाने वालों में 2 रूसी जनरल भी


यूक्रेन के डिफेंस इेंटेलीजेंस के चीफ किरिलो ने बुडानेव ने बताया कि इस हमले में 2 रूसी जनरल की भी मौत हुई है. वहीं कमांडर जनरल अलेंक्जेंडर रोमनचुक और चीफ ऑफ स्टाफ जनरल ओलेग गंभीर रूप से घायल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के इस हमले में 16 अन्य लोग भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

 

लंबी रेंज की मिसाइल है स्टॉर्म शैडो

लंबी दूरी वाली स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल को फ्रांस और ब्रिटेन ने मिलकर बनाया है. यह मिसाइल 250 किमी की दूरी तक हमला करने में सक्षम है. इस मिसाइल का वजन 1300 किलो है. इस मिसाइस की सबसे खास बात है कि यह  किसी भी मौसम में हमला करने में सक्षम मिसाइल है.

 

यह भी पढ़ेंः Usa On India-Canada Diplomatic Row: अगर बढ़ा भारत -कनाडा विवाद तो किसे चुनेगा अमेरिका, पेंटागन के पूर्व अधिकारी ने किया खुलासा