menu-icon
India Daily
share--v1

Russia Terror Attack: आतंक की भेंट चढ़ने वालों की संख्या हुई 93, चार शूटर समेत 11 गिरफ्तार, 10 पॉइंट्स में जानिए अब तक का अपडेट

Russia Terror Attack: रूस के मॉस्को में शुक्रवार देर रात कथित आतंकियों ने कॉन्सर्ट हॉल में अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इस दौरान 93 लोगों की मौत हो गई है. जबकि करीब 150 लोग गंभीर रूप से घायल हैं.

auth-image
India Daily Live
Russia Terror Attack, moscow theatre attack, Russia News, World News

Russia Terror Attack: रूस के मॉस्को में शुक्रवार देर रात आतंकी हमला हो गया. रूसी अधिकारियों ने कहा है कि मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में बंदूकधारियों की ओर से गई गोलीबारी में मरने वालों की संख्या 93 हो गई है. जबकि करीब 145 लोग घायल हैं. हमले के तुरंत बाद रूस की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं.

अधिकारियों ने बताया है कि अब तक इस मामले में 11 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इनमें 4 शूटर भी शामिल हैं. रूस के अधिकारियों का दावा है कि हमले के आरोपी यूक्रेन बॉर्डर की ओर भाग रहे थे. इसी दौरान उनको गिरफ्तार किया गया है. 

घटना के बारे में जानिए 10 पॉइंट्स 

1. रूस के ब्रांस्क क्षेत्र में एक कार का पीछा करने के बाद पुलिस ने 11 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है. दावा है कि इनमें हमले को अंजाम देने में शामिल चार बंदूकधारी भी शामिल हैं.

2. रूसी सुरक्षा एजेंसी ने कहा है कि हमलावर यूक्रेन के संपर्क में थे. हमले के बाद वे बॉर्डर की ओर भाग रहे थे. एफएसबी ने कहा है कि आतंकवादी हमले को अंजाम देने के बाद आरोपियों का इरादा रूसी-यूक्रेनी बॉर्डर को पार करना था. 

3. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि कीव का इस हमले से कोई लेना-देना नहीं है. जबकि सैन्य खुफिया एजेंसियों ने इस घटना को रूस का उकसावा कहा है. आरोप लगाया है कि इसके पीछे मॉस्को की ही विशेष सेवाएं थीं.

4. इस्लामिक स्टेट समूह ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उनके लड़ाकों ने मॉस्को के बाहरी इलाके में ये हमला किया है. इसके बाद वे सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं.

5. दावा है कि वर्दी पहने हमलावर पहले इमारत में घुसे, गोलीबारी की और बाद में वहां आग लगाने वाले बम फेंके. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में हॉल से आग की लपटें और काले धुएं का गुबार दिखाई दे रहा है. घटना के बाद तीन हेलीकॉप्टरों ने पानी डालकर आग को बुझाया. इस कॉन्सर्ट में कई हजार लोग मौजूद थे. साथ ही कई इंटरनेशनल कलाकार भी थे. 

6. गोलियों से बचने के लिए करोड़ों लोग हॉल में सीटों के पीछे छिप गए. कुछ लोग तहखाने या छत की ओर भाग गए. आधी रात के तुरंत बाद आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है.

7. यूरोपीय संघ, फ्रांस, स्पेन और इटली समेत कई देशों ने हमले की निंदा की है. अमेरिका ने हमले को भयानक बताया और कहा कि यूक्रेन में संघर्ष से किसी भी तरह के लिंक का तत्काल कोई संकेत नहीं है.

8. अमेरिकी दूतावास ने हमले से दो हफ्ते पहले कहा था कि चरमपंथियों की ओर से मॉस्को में म्यूजिक कॉन्सर्ट जैसे समारोहों को निशाना बनाया जा सकता है. 

9. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घायल व्यक्ति के जल्द से जल्द सही होने की कामना की है. रूसी न्यूज एजेंसियों ने उप प्रधान मंत्री तात्याना गोलिकोवा के हवाले से कहा है कि राष्ट्रपति ने सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और डॉक्टरों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया.

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया. इसमें लिखा है कि हम मॉस्को में जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं. भारत दुख की इस घड़ी में रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.