menu-icon
India Daily
share--v1

पुतिन इतिहास रचने से एक कदम दूर, टेंशन में रूस के दुश्मन 

Russia President Election: रूस में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. तीन दिन तक चलने वाले इस चुनाव पर पूरी दुनिया की नजरें हैं.

auth-image
India Daily Live
Putin

Russia President Election: रूस में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. 15 से 17 मार्च तक चलने वाले इलेक्शन में रूसी जनता राष्ट्राध्यक्ष का चुनाव करेगी. शुक्रवार से लेकर रविवार तक चलने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन की जीत तय मानी जा रही है. तीन दिन तक चलने वाले रूस के बहुप्रतीक्षित चुनाव पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं.  इस चुनाव में रूसी जनता पहली बार डिजिटल माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगी. 

रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन की जीत तय मानी जा रही है. पुतिन यदि इस चुनाव में जीत हासिल करते हैं तो वे जोसेफ स्टालिन के बाद रूस के पहले नेता होंगे जो सबसे लंबे समय तक अपनी सेवाएं देंगे और 2036 तक रूस की कमान संभालेंगे. 

मतदान से पहले गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने जनता से अपना मताधिकार प्रयोग करने की अपील की. पुतिन ने अपने संबोधन में कहा कि ये मौका साथ आकर एकजुटता दिखाने का है. आपका प्रत्येक वोट मूल्यवान और महत्वपूर्ण है.  आगामी तीन दिनों तक होने वाले रूसी राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें. रूसी समाचार एजेंसी टास के मुताबिक, प्रेसिडेंट पुतिन ने एक रिकॉर्डेड वीडियो में कहा कि प्रिय मित्रो हम सब रूसी विविधता वाले बड़े परिवार का हिस्सा हैं. हम वह सब करेंगे वैसे ही करेंगे जैसे हम चाहते हैं. हमारे प्यारे रूस के सफल भविष्य के लिए मैं आप सबसे चुनाव में वोट करने की अपील करता हूं. 

रिपोर्ट के अनुसार, रूस के 27 प्रांतों में राष्ट्रपति चुनाव को ध्यान में रखने के लिए खासी तैयारियां की गई हैं. रूस द्वारा  2014 में कब्जाए गए क्रीमिया में राष्ट्रपति चुनाव की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. रूस द्वारा 2022 हमले के बाद कब्जाए गए यूक्रेनी क्षेत्रों डोनेट्स्क, लुहांस्क, खेरसान में भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.  कीव सहित अन्य पश्चिमी देशों ने कब्जाए गए क्षेत्रों में चुनाव कराने के रूसी निर्णय की आलोचना की है. रूस के दूर-दराज वाले प्रांतों में प्राथमिक चुनाव काफी पहले ही शुरु हो गए थे.