share--v1

UNSC में भारत की दावेदारी का रूस ने फिर किया समर्थन, पश्चिम को लगाई फटकार 

UNSC News: यूएन में रूसी प्रतिनिधि ने एक बार फिर से भारत की सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की वकालत की है. प्रतिनिधि ने कहा कि एशिया की सबसे अहम शक्ति का सिक्योरिटी काउंसिल में होना बेहद जरूरी है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

UNSC News: रूस ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की बात दोहराई है. रूस ने कहा कि भारत और ब्राजील का यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में स्थायी सदस्यता वह समर्थन करता है. बदल रही दुनिया में दोनों देशों की मांग बिलकुल जायज हैं. यूएन में रूस के स्थायी प्रतिनिधि गेन्नेडी गैटिलोव ने कहा कि यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में सुधारों की बात लंबे समय से हो रही है. ऐसे में भारत को उचित स्थान मिलना चाहिए. भारत का यह अधिकार है और हम इसमें उसकी मदद के लिए प्रयासरत हैं. 

रूस के स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि यूएनएससी की प्रभाविता को बढ़ाने के लिए अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका के प्रतिनिधित्व का विस्तार होना अनिवार्य है. यदि विस्तार करने का निर्णय लिया जाता है तो ब्राजील और भारत निश्चित तौर पर सबसे मजबूत उम्मीदवारों में से एक हैं. हम दोनों ही देशों का स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हैं.

रूस की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का लगातार समर्थन होता रहा है.  कई अहम मौकों पर मॉस्को ने साफतौर पर कहा कि नई दिल्ली को सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता मिलनी ही चाहिए वह एशिया की एक अहम शक्ति है. पिछले साल रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भी कहा था कि उनका देश भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है. 

Also Read

First Published : 08 February 2024, 11:12 PM IST