share--v1

चीन में मस्जिद बनाने पर सरकार सख्त, जारी किए नए दिशा निर्देश

China New Orders On Mosques: चीनी प्रांत शिनजियांग में रहने वाले उइगर मुसलमानों पर चीनी अत्याचार की खबरें लगातार सामने आती रहती हैं. अब अधिकारियों ने उनके धार्मिक स्थलों से जुड़े नए नियम लागू किए हैं.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

China New Orders On Mosques: चीन के शिनजियांग प्रांत में दोबारा धार्मिक प्रथाओं पर राज्य के नियंत्रण से जुड़ा आदेश जारी किया गया है. प्रांतीय सरकार ने मस्जिद बनाने के ढंग और उसकी डिजाइन को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया कि शिनजियांग में होने वाले किसी भी निर्माण में चीनी स्थापत्य की विशेषताओं का होना अनिवार्य होगा. शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर मुसलमानों को अधिकारियों द्वारा जारी नए नियमों के तहत चीनी स्थापत्य शैली की विशेषताओं को अपनाना होगा. 

राज्य के धर्म पर नियंत्रण की नीति के अनुरूप हैं नियम 

नए दिशा निर्देशों के अनुसार, कोई भी संगठन या शख्स निवासियों  को किसी धर्म में विश्वास करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है. हालांकि मस्जिदों या नए बनने वाले धार्मिक स्थलों, मूर्तिकला, चित्र या कोई अन्य स्थापत्य के निर्माण में चीनी विशेषताओं का समावेश होना अनिवार्य होगा. चीनी सरकार के यह आदेश किसी भी धर्म का चीनीकरण करने और राज्य का धर्म पर नियंत्रण की नीति के सुसंगत हैं. बीते महीने शिनजियांग सरकार के सार्वजनिक नोटिस के बाद गुरुवार से इन नियमों को लागू कर दिया गया. 

आधुनिक चीन के निर्माण के लिए नियमों का अनुपालन अनिवार्य 

चीन में नए धार्मिक स्थलों के निर्माण के लिए स्थानीय सरकार की परमिशन की पहले से ही आवश्यकता होती थी. इन नियमों के तहत धार्मिक समूहों को समाजवादी मूल्यों का अनुपालन करना चाहिए और धर्म के चीनीतकरण की नीति को मानना चाहिए. शिनजियांग प्रांत में उइगर नाम की तुर्क जातीय मुस्लिम आबादी रहती है. आंकड़ों के अनुसार, चीन में 2020 तक 11.77 मिलियन उइगर मुसलमान थे. यह मुख्य रूप से नॉर्थ-वेस्ट चीन में रहते हैं. जनवरी 2021 में जिनपिंग सरकार ने आधुनिक चीन के निर्माण के लिए धार्मिक सिद्धांतों से जुड़े नियम जारी किए थे. 

Also Read

First Published : 08 February 2024, 07:43 PM IST