menu-icon
India Daily
share--v1

रूस ने फिर दोहराई UN में भारत की स्थायी सदस्यता की बात, लावरोव बोले- 'हम समर्थन करते हैं'

India Russia Relation: भारत और रूस दशकों से अच्छे मित्र रहे हैं. कई मुद्दों पर दोनों देश एक-दूसरे का समर्थन करते नजर आते हैं. इसी क्रम में रूस  ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन किया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
moscow

हाइलाइट्स

  • भारतीय विदेश नीति की तारीफ 
  • मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को सराहा 

India Russia Relation: भारत और रूस दशकों से अच्छे मित्र रहे हैं. कई मुद्दों पर दोनों देश एक-दूसरे का समर्थन करते नजर आते हैं. इसी क्रम में रूस  ने एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का समर्थन किया है. रूस ने बुधवार को कहा कि वह UNSC का परमानेंट मेंबर बनने की भारत की आकांक्षाओं का सम्मान करता है. 

भारतीय विदेश नीति की तारीफ 

रूस ने इसके अलावा जी 20 शिखर सम्मेलन में विवादित मुद्दों में सफलतापूर्वक निपटने के लिए भारतीय विदेश नीति का तारीफ की और इसे सच्ची जीत करार दिया.आपको बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर इन दिनों रूस के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने अपने समकक्ष रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की और कई मुद्दों पर चर्चा की. 

'हम भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हैं'

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर से वार्ता के बाद कहा कि हम यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करते हैं. लावरोव ने आगे कहा कि इस साल भारत में आयोजित हुआ जी 20 शिखर सम्मेलन भारतीय विदेश नीति की सच्ची जीत थी. भारत जी 20 समिट में यूक्रेन पर अलग-अलग विचार वाले देशों को एक साथ लाने में कामयाब रहा था. 


मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को सराहा 

प्रेस से वार्ता करते हुए लावरोव ने कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत रूस भारत के साथ आधुनिक हथियारों के उत्पादन के लिए तैयार है. सरकारी समाचार एजेंसी तास के अनुसार लावरोव ने कहा कि उन्होंने रूस और भारत के बीच आधुनिक हथियारों के संयुक्त उत्पादन सहित सैन्य-तकनीकी सहयोग के दृष्टिकोण पर भी चर्चा की.