share--v1

Russia-Ukraine War: 'यूक्रेन को युद्ध खत्म करने का दिया था मौका', पुतिन ने बताई कहां हुई जेलेंस्की से गलती

Russia-Ukraine War: फरवरी 2022 से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है. दोनों देशों के हजारों सैनिक कुर्बानी दे चुके हैं. युद्ध कब खत्म होगा इसे लेकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पत्रकार को दिए इंटरव्यू में युद्ध की समाप्ति को लेकर बड़ी बात कही है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 2 सालों से चल रहे युद्ध पर कब लगाम लगेगी. इसे लेकर अभी कोई खबर सामने नहीं है. हालांकि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहली दफा वेस्टर्न जर्नलिस्ट को दिए इंटरव्यू में चौंकाने वाला दावा किया है. उन्होंने कहा है कि वो यूक्रेन के साथ युद्ध समाप्त करने के लिए तैयार थे लेकिन यूक्रेनी पक्ष ने युद्ध समाप्त करने को लेकर बातचीत से इंकार करके गलती कर दी.

'चला गया युद्ध समाप्ति मौका'

रूसी व्लादिमीर पुतिन पुतिन ने इंटरव्यू में कहा-  "हमने इस्तांबुल में युद्ध को समाप्त करने के लिए एक बड़ा दस्तावेज़ तैयार किया था जिस पर यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ने हस्ताक्षर किए गए थे थे. यूक्रेन के राष्ट्रपति के कुछ प्रावधानों पर अपने हस्ताक्षर किए थे. यूक्रेन भी हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हो गया था. लेकिन तभी प्राइम मिनिस्टर जॉनसन बातचीत करने आए और युद्ध को खत्म करने का मौका चला गया."

'यूक्रेन ने गलती की है'

अमेरिकी न्यूज एंकर टकर कार्लसन को दिए इंटरव्यू में राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "यूक्रेन ने गलती की है. हमें खुद को परेशान करने और किसी और की गलतियों को सुधारने की ज़रूरत क्यों है?"

पुतिन बोले नाटो रूस के लिए खतरा

राष्ट्रपति पुतिन ने नाटो (NATO) के विस्तार और यूक्रेन को एक संप्रभु राज्य घोषित करने का भी उल्लेख करते हुए कहा कि अमेरिका और नाटो रूस के आस-पड़ोस दिखाई देने लगे हैं. यह हमारे लिए एक खतरा बन गया है.

यूक्रेन को मिली 54 बिलियन डॉलर की मदद

दोनों देश पिछले दो सालों से युद्ध के मैदान में हजारों कुर्बानियां दे चुके हैं. अभी भी दोनों देशों के सैनिक युद्ध के मौदान में डटे हुए हैं. बीते कुछ सप्ताह में दोनों देशों के बीच युद्ध की गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं. रूसी सेना के जवाबी हमले में यूक्रेनी सेना भी जोरदार हमले कर रही है. यूक्रेन को बीते हफ्ते यूरोपीय संघ ने 54 बिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान की थी. इस राशि से यूक्रेन को युद्ध में मदद मिली. 

Also Read

First Published : 09 February 2024, 11:47 AM IST