share--v1

Pakistan Election Live: इमरान और नवाज में करीबी मुकाबला, पीटीआई से आगे निकली PML-N

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के साथ चार प्रांतों की विधानसभा के लिए चुनाव हुए थे. जिसके बाद वोटों की गिनती जारी है. इस चुनाव में तीन पार्टियों के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है. जिसमें इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी शामिल है. ऐसे में अब चुनावी नतीजों का तस्वीर साफ होने लगी है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

नई दिल्ली: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है. पाक में वोटों की गिनती के दौरान जेल में बंद इमरान खान और नवाज शरीफ की पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 265 पर ही मतदान कराया गया है. बाकी सीटें रिजर्व हैं. नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी. पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के विशेष सचिव जफर इकबाल ने परिणामों की घोषणा में देरी के लिए इंटरनेट समस्या को जिम्मेदार ठहराया है. 

पाकिस्तान का चुनाव मुख्य रूप से तीन प्रमुख दलों पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच लड़ा जा रहा है. इमरान खान और नवाज शरीफ के बीच करीबी मुकाबला देखने को मिल रहा है. ताजा जानकारी के अनुसार, पीएमएल-एन ने पीटीआई पर बढ़त बना ली है.

किसने कितनी सीटें जीती

- जेल में बंद इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई ने नौ सीटों पर जीत हासिल की है. 

- नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन दस सीटों पर विजयी हुई है.

- बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पीपीपी को छह सीटों पर सफलता मिली है.

इन नेताओं ने दर्ज की जीत 

- पीटीआई समर्थित उम्मीदवार शोएब शाहीन ने इस्लामाबाद के एनए-47 निर्वाचन क्षेत्र में 11,729 वोटों से जीत हासिल की है.

- पीटीआई समर्थित वसीम कादिर लाहौर के एनए-121 निर्वाचन क्षेत्र में 78,703 वोटों के साथ विजयी हुए हैं.

- पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों मुहम्मद अब्दुल सलाम और सुल्तान रूम ने पीके-58 मर्दन और पीके-9 स्वात से अपनी सीटों पर जीत हासिल कर ली है.

- पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले सरदार मुहम्मद बख्श खान महार 87,431 वोटों के साथ पीएस-20 घोटकी निर्वाचन क्षेत्र में विजयी हुए है.

- पूर्व प्रधानमंत्री और PML-N चीफ शहबाज शरीफ लाहौर से NA 123 सीट से जीत गए हैं.

- PPP के नेता महबूब अली खान बिजरानी ने PS-6 काशमोर III में जीत हासिल की है,

- पीपीपी के अली नवाज खान महार ने PS-21 से जीत हासिल की है.

- पीटीआई समर्थित उम्मीदवार फजल खान एनए-25 चारसद्दा में 100,000 से अधिक वोटों के साथ विजयी हुए हैं. 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने की शांति की अपील

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान के नेताओं और समाज के वर्गों से शांत माहौल बनाए रखने का आग्रह किया है. जारी किये गए बयान में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि मैं आम चुनाव सहित पाकिस्तान की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा हूं. मैं हिंसा और हताहतों की घटनाओं और मोबाइल संचार सेवाओं के निलंबन की रिपोर्टों से भी चिंतित हूं.

Also Read

First Published : 09 February 2024, 07:48 AM IST