share--v1

Israel Hamas War: सीजफायर के छटे दिन हमास ने रिहा किये 16 बंधक, 30 फिलिस्तीनी कैदियों को आजाद करेगा इजरायल 

Israel Hamas War: इजरायल और हमास जंग के बीच हुए सीजफायर के छटे दिन हमास ने अपने चंगुल से 16 लोगों को रिहा कर दिया है. इसमें 12 इजरायली नागरिक और 4 थाई नागरिक शामिल हैं.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हमास कर रहा सीजफायर बढ़ाने की मांग 
  • यौन हिंसा की हो जांच- यूएन चीफ गुटेरेस

Israel Hamas War: इजरायल और हमास जंग के बीच हुए सीजफायर के छटे दिन हमास ने अपने चंगुल से 16 लोगों को रिहा कर दिया है. इसमें 12 इजरायली नागरिक और 4 थाई नागरिक शामिल हैं. इसकी जानकारी इजरायली सेना ने दी है. यह सभी हॉस्टेज मिस्र पुहुंच चुके हैं इसके बदले में 30 फिलिस्तीनी कैदियों को इजरायल रिहा करेगा.


हमास कर रहा सीजफायर बढ़ाने की मांग 

रिपोर्ट के मुताबिक, 150 लोग अब भी हमास की कैद में हैं. पांच दिन के सीजफायर के दौरान हमास ने 97 बंधकों को छोड़ा है. वहीं, इजरायल 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. युद्धविराम का आज आखिरी दिन है. हमास सीजफायर को बढ़ाने के लिए तैयार है मगर इस पर इजरायली पीएम की सहमति बाकी है. बेंजामिन सीजफायर खत्म होने के बाद जंग फिर से शुरू होने की बात कर चुके हैं. 

इजरायली कार्रवाई में मारे गए बंधक 

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने बताया है कि इजरायली बमबारी में 3 कैदी मारे गए थे. इनमें 10 माह का एक बच्चा भी शामिल है. हमास ने कहा कि  इजरायली बमबारी ने 10 महीने के कफिर बिबास, उसका 4 साल के भाई और मां की जान ले ली थी. फिलहाल इजरायल ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है. 

यौन हिंसा की हो जांच- यूएन चीफ 


सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला कर दिया था. आतंकी कई लोगों को अपने साथ बंधक बनाकर ले गए थे.इस दौरान रिपोर्ट आईं कि आतंकियों ने महिलाओं और बच्चियों का रेप किया. युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार यूएन चीफ ने इस पर बयान दिया. यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने यौन हिंसा पर कहा कि सात अक्टूबर की इस हिंसा की जांच होनी चाहिए. 


 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 06:08 AM IST