share--v1

Pakistan Election: 'पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध' नवाज शरीफ का बड़ा एजेंडा

Pakistan Election 2024 Result: पाकिस्तान चुनाव में अपनी जीत का दावा करने वाले पूर्व पाक पीएम नवाज शरीफ को यकीन हैं कि उनके सत्ता में आने पर भारत के साथ संबंध भी बेहतर हो जाएंगे.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

Pakistan Election: पाकिस्तान के पिछले प्रधानमंत्री, नवाज शरीफ ने चुनाव में जीत का दावा कर दिया है. भले ही अभी तक वोटों की गिनती चल रही है लेकिन नवाज ने शुक्रवार को अपनी जीत की घोषणा करते हुए उम्मीद जताई कि नई सरकार बनने के बाद "पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध" होंगे.

भारत के साथ अच्छे संबंध की उम्मीद जताई

74 वर्षीय लीडर ने इनडायरेक्ट तौर पर भारत के बारे में बात करते हुए कहा कि यही उम्मीद है, पड़ोसियों के साथ हमारे बेहतर संबंध होंगे.

उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, "हमारा एजेंडा दुनिया और अपने पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध बनाने का होगा."

गठबंधन करने पर जोर

अपने भाषण में, नवाज शरीफ ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने अपने छोटे भाई और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के आसिफ अली जरदारी, जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) के प्रमुख फजलुर रहमान और मुत्ताहिदा कौमी आंदोलन के खालिद मकबूल सिद्दीकी से गठबंधन सरकार बनाने के लिए संपर्क करने का काम सौंपा है.

ताजा स्थिति क्या है

पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा साझा किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 139 निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम घोषित किए गए हैं. इन सीटों पर 55 निर्दलीय (ज्यादातर पीटीआई द्वारा समर्थित) विजयी हुए हैं.

पीएमएल-एन 43 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है, उसके बाद पीपीपी 35 सीटों के साथ है.

गुरुवार को हुए आम चुनाव के बाद भी मतगणना जारी है, जिसमें धांधली, छिटपुट हिंसा और पूरे देश में मोबाइल फोन बंद रहने के आरोप लगे थे.

सरकार बनाने के समीकरण

सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को राष्ट्रीय असेंबली में 265 में से 133 सीटें जीतनी होंगी. एक सीट पर चुनाव एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद स्थगित कर दिया गया था. अन्यथा ये संख्या 134 होती.

कुल मिलाकर, कुल 336 सीटों में से 169 सीटों पर साधारण बहुमत हासिल करने की जरूरत है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित स्लॉट शामिल हैं.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 01:21 AM IST