share--v1

Pakistan Election:  पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए नया फार्मूला, बारी-बारी से PM बन सकते हैं नवाज और बिलावल

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) मिलकर सरकार बना सकती हैं. दोनों पार्टियों के नेताओं ने सोमवार को मुलाकात की और इस पर चर्चा की.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Pakistan Prime Minister: पाकिस्तान में नई सरकार बनाने के लिए पीएमएल-एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज) और पीपीपी (पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी) एक साथ काम करने की बात कर रही हैं. दोनों पार्टियों के नेताओं ने इस बारे में रविवार को पहली बार मुलाकात की थी. इस मुलाकात में चर्चा हुई कि दोनों पार्टियों में से एक-एक प्रधानमंत्री को 3 व 2 साल के कार्यकाल के लिए चुना जा सकता है. इससे देश में राजनीतिक स्थिरता आ सकती है.

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमएल-एन प्रतिनिधिमंडल में आजम नजीर तरार, अयाज सादिक, अहसान इकबाल, राणा तनवीर, ख्वाजा साद रफीक, मलिक अहमद खान, मरियम औरंगजेब और शेजा फातिमा शामिल थे.

इससे पहले भी ऐसा ही हुआ था:

साल 2013 में बलूचिस्तान में भी ऐसा ही हुआ था. वहां पीएमएल-एन और नेशनल पार्टी (एनपी) ने मिलकर सरकार बनाई थी. मुख्यमंत्री पद पर दोनों पार्टियों के नेता आधे-आधे कार्यकाल के लिए रहे थे.

क्या चर्चा हुई?

दोनों पार्टियों के नेताओं ने देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने मिलकर काम करने से देश को कैसे फायदा होगा, इस पर भी बात की। दोनों पार्टियों ने कहा कि उनका मकसद देश को आगे बढ़ाना है. चर्चा की मुख्य बातों में पाकिस्तान की समग्र स्थिति का आकलन, भविष्य की राजनीतिक रणनीतियों पर विचार-विमर्श , स्थिरता और प्रगति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सिफारिशों का आदान-प्रदान शामिल था।

आगे क्या होगा?

फिलहाल, ये सिर्फ चर्चा ही है. अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. इस बीच, इमरान खान की पार्टी पीटीआई (पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ) चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर प्रदर्शन कर रही है. पीटीआई सदस्यों ने पेशावर में चुनाव में छेड़छाड़ का दावा करने के खिलाफ प्रदर्शन किया और पेशावर-इस्लामाबाद मोटरवे को ब्लॉक कर दिया.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 02:38 AM IST