menu-icon
India Daily
share--v1

अब चांद पर नहीं जा सकेगा इंसान! NASA ने टाला अपना 'आर्टेमिस मिशन '

NASA Artemis Mission: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने बहुप्रतीक्षित मून मिशन आर्टेमिस III को 2026 तक के लिए टाल दिया है. इस मिशन के तहत चार एस्ट्रोनॉट्स को चांद की सतह पर उतारना था.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Nasa

NASA Artemis Mission: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने बहुप्रतीक्षित मून मिशन आर्टेमिस III को 2026 तक के लिए टाल दिया है. इस मिशन के तहत चार एस्ट्रोनॉट्स को चांद की सतह पर उतारना था. नासा के अधिकारियों के अनुसार, आर्टेमिस III मिशन के तहत पहली बार इंसानों को चांद पर उतारने की योजना है. यह मिशन अब 2026 तक दोबारा शुरू नहीं किया जा सकेगा. 

इससे पहले यह मिशन 2025 के लिए निर्धारित किया गया था. वहीं, आर्टेमिस II को इसी साल लॉन्च किया जाना था लेकिन अब तकनीकी कारणों की वजह से इन दोनों मिशनों को टाल दिया गया है.  

नासा के अधिकारियों ने कहा कि हम इस मिशन को लेकर खासे उत्साहित हैं. पचास साल के बाद आर्टेमिस मिशन के साथ इंसान को चांद पर भेजने के लिए तैयार हैं. लेकिन अब लगा रहा है हमें इंतजार करना होगा. 


नासा अपने आर्टेमिस टू मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों को 2024 के आखिर तक स्पेस में भेजा जाना था. वहीं, आर्टेमिस तीन मिशन के तहत 2025 तक चार अंतरिक्ष यात्री चांद की सतह पर लैंडिंग करने वाले थे.

तकनीकी कारणों की वजह से नासा ने अपनी योजना को 2025 तक के लिए टाल दिया है. इसे अब 2025 की बजाए 2026 में पूरा किया जाएगा.  नासा ने पांच दशक पहले इंसान को पहली बार चांद पर भेजा था. नासा एक बार फिर से यह दोहराना चाहता था.