share--v1

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट से भयंकर तबाही: अब तक मिले 11 शव, वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

Mount Merapi volcano eruption in indonesia: इंडोनेशिया  में ज्वालामुखी विस्फोट से भयंकर तबाही मची है. विस्फोट इतना भयंकर था कि 3000 मीटर ऊपर तक इसकी राख उड़ती दिखी.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इंडोनेशिया में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट
  • अब तक मिले 11 लोगों के शव, कई लापता

Indonesia : इंडोनेशिया में ज्वालामुखी विस्फोट से भयंकर तबाही मची है. विस्फोट इतना भयंकर था कि 3000 मीटर ऊपर तक इसकी राख उड़ती दिखाई दी. खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के अनुसार अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. उनकी लाशें मिली है. कई पर्वतारोही लापता बताए जा रहे हैं. सुमात्रा द्वीप पर मारापी ज्वालामुखी विस्फोट 2,891 मीटर (9,484 फीट) की ऊंचाई पर स्थित माउंट मारापी में बीते रविवार ये ज्वालामुखी फटा. 


वीडियो में ज्वालामुखी विस्फोट

 

3 लोग ज्वालामुखी के नजदीक जीवित मिले

राहत बचाव दल में लगे अधिकारियों का कहना है कि 3 पर्वतारोही  ज्वालामुखी के नजदीक जीवित मिले हैं. अभी और भी कई  पर्वतारोही लापता हैं. उनकी तलाश जारी है.

पेदांग सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के प्रमुख अब्दुल मलिक ने बताया कि ज्वालामुखी के समीप 3 लोग जिंदा मिले हैं. अभी तक 11 शव बरामद किए जा चुके हैं.  शनिवार को  75 पर्वतारोही माउंट मेरापी पर मौजूद थे. विस्फोट के बाद सफेद और स्लेटी रंग की राख पूरे आसमान में फैली हुई दिखाई दी. आसपास के गांव  में ज्वालामुखी विस्फोट में निकली राख से ढक गए हैं

गांव को एहतियातन खाली कराया गया


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पर्वत पर चढ़ाई के लिए 2 रास्ते ऐसे हैं जो ज्वालामुखी विस्फोट वाली जगह के बहुत ही नजदीक हैं. अब उन रास्तों को बंद कर दिया गया है. ज्वालामुखी के मुहाने से 3 किलोमीटर पर बसें गांव को एहतियातन खाली करा दिया गया है. 

पहले भी हो  चुका   है  ज्वालामुखी    विस्फोट

मारापी सुमात्रा द्वीप में मौजूद ज्वालामुखी सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है.  इस ज्वालामुखी का सबसे घातक विस्फोट अप्रैल 1979 में हुआ था. उस दौरान 60 लोगों की मौत हो गई थी. इस साल यह ज्वालामुखी  जनवरी और फरवरी के बीच फटा थी.  ज्वालामुखी से फटने के दौरान 75 मीटर से 1,000 मीटर की दूरी तक आग की लपटे निकल रही थी. इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के तथाकथित "रिंग ऑफ फायर" पर स्थित है. यहां करीब 127 सक्रिय ज्वालामुखी हैं   

Also Read

First Published : 04 December 2023, 11:28 AM IST