share--v1

पाकिस्तान में फिर आया भूकंप,  रिक्टर पैमाने पर 4.8 का झटका, जानमाल का नुकसान नहीं

Earthquake: भारत के पड़ोस में पाकिस्तान में एक बार फिर भूकंप आया है. यह भूकंप रविवार रात 11 बजकर 52 मिनट पर आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 थी. भूकंप की गहराई 24 किलोमीटर थी.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

Earthquake in Pakistan: भारत के पड़ोस में पाकिस्तान में एक बार फिर भूकंप आया है. यह भूकंप रविवार रात 11 बजकर 52 मिनट पर आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 थी. भूकंप की गहराई 24 किलोमीटर थी.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार भूकंप के झटके पाकिस्तान के कई हिस्सों में महसूस किए गए. फिलहाल, अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

यह पाकिस्तान में हाल ही में आए दूसरे भूकंप है. इससे पहले, 28 नवंबर को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. उस भूकंप की तीव्रता भी 4.2 थी. उस भूकंप में भी किसी तरह के नुकसान की बात नहीं थी. यह 18 नवंबर की बात है.

भूकंप आए तो क्या करें और क्या न करें

भूकंप एक प्राकृतिक आपदा है जो कभी भी हो सकती है. अगर आप भूकंप के दौरान इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो आप अपनी जान बचा सकते हैं.

भूकंप के दौरान क्या करें:

अगर आप इमारत के अंदर हैं, तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई फर्नीचर न हो, तो अपने सिर और चेहरे को हाथों से ढंक लें और किसी कोने में दुबक जाएं.

अगर आप इमारत से बाहर हैं, तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.

अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं, तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.

भूकंप के दौरान क्या न करें:

भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल न करें.

भूकंप के दौरान दौड़ने या कूदने की कोशिश न करें.

भूकंप के दौरान मलबे के ढेर में खुदाई करने की कोशिश न करें.

Also Read

First Published : 04 December 2023, 03:15 AM IST