menu-icon
India Daily
share--v1

चीन के बोर्डिंग स्कूल में भीषण आग, कई छात्रों समेत 13 की मौत, मालिक गिरफ्तार

स्थानीय अधिकारी आग लगने के कारणों की जांच कर रहे हैं. इसी बीच स्कूल के मालिक को हिरासत में लिया गया है. बीजिंग यूथ डेली के अनुसार, यिंगकाई स्कूल प्राइमरी क्लास के बच्चों का बॉर्डिंग है.

auth-image
Naresh Chaudhary
China News, boarding school of China, World News

हाइलाइट्स

  • घटना के बाद सोशल मीडिया पर फैला आक्रोश
  • चीन में पहले भी सामने आए हैं ऐसे कई मामले

Massive Fire in Boarding School of China: चीन के हेनान प्रांत में प्राथमिक छात्रों के एक बोर्डिंग स्कूल के हॉस्टल में आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई है. चीन की सरकारी मीडिया शिन्हुआ के मुताबिक यानशानपु गांव के स्थानीय लोगों ने शुक्रवार देर रात करीब 11 बजे यिंगकाई स्कूल में आग लगने की सूचना दी. रिपोर्ट में कहा गया है कि बचावकर्मी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाया. हालांकि अभी तक यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका है कि मरने वालों में कितने छात्र शामिल हैं. कथित तौर पर कई लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय अधिकारी आग लगने के कारणों की जांच कर रहे हैं. इसी बीच स्कूल के मालिक को हिरासत में लिया गया है. बीजिंग यूथ डेली के अनुसार, यिंगकाई स्कूल प्राइमरी क्लास के बच्चों का बॉर्डिंग है. इससे अटैच एक किंडरगार्टन भी है.

घटना के बाद सोशल मीडिया पर फैला आक्रोश

घटना के बाद लोगों ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना गुस्सा जाहिर किया है. लोगों ने किसी भी सुरक्षा चूक के लिए जिम्मेदार आरोपियों को दंडित करने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक एक व्यक्ति ने वीबो पर लिखा कि यह बहुत भयावय है, 13 परिवारों के 13 बच्चे, सभी एक ही पल में चले गए. अगर कोई कड़ी सजा नहीं होगी, तो उन बच्चों की आत्मा को शांति नहीं मिलेगी. 

चीन में पहले भी सामने आए हैं ऐसे मामले

सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक होने के बावजूद मुख्य रूप से काल्पनिक हू लाइन के पूर्व में सुरक्षा मानकों की कमी के कारण चीन के कई प्रांतों में आग की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. पिछले साल नवंबर में उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में एक कोयला कंपनी में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई थी. कुछ महीने पहले जुलाई में देश के पूर्वोत्तर इलाके में एक स्कूल में जिम की छत गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई थी.