menu-icon
India Daily
share--v1

इजरायल ने दो टुकड़ों में बांट दिया गाजा, सैटेलाइट इमेज से हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Israel Hamas War: हाल ही में जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि इजरायली सेना गाजा को दो हिस्सों में विभाजित करने वाली सड़क मार्ग का निर्माण कर रही है.

auth-image
India Daily Live
Israel cuts Gaza in two
Courtesy: CNN

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने गाजा के इलाके को दो हिस्सों में विभाजित कर दिया है. गाजा को दो हिस्सों में बांटने का निर्णय क्षेत्र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है. सैटेलाइट इमेज से हासिल हुई जानकारी के मुताबिक, इजरायली सेना भविष्य में सुरक्षा योजना के तहत क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए एक सड़क मार्ग का निर्माण कर रही है. 

अमेरिकी समाचार आउटलेट सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, छह मार्च को ली गई सैटेलाइट इमेज से पता चलता है कि पूर्व-पश्चिम निर्माणाधीन सड़क मार्ग का काम कुछ हफ्तों के भीतर ही भूमध्यसागर तट तक पहुंच गया है. यह सड़क गाजा इजरायल सीमा क्षेत्र से लगभग 6.5 किमी चौड़ी पट्टी तक फैली हुई है जो उत्तरी गाजा और गाजा सिटी को दक्षिण गाजा से विभाजित करती है. 

इजरायली डिफेंस फोर्स  ने नए सड़क मार्ग का निर्माण किए जाने की बातों का खंडन किया. इजरायली सेना ने अपने बयान में कहा कि यह सड़क जंग से पहले भी मौजूद थी. बख्तरबंद वाहनों द्वारा इसका इस्तेमाल होने के कारण इसकी स्थिति जर्जर हो गई थी जिसका अब कायाकल्प किया जा रहा है. आईडीएफ ने बताया इसका उपयोग सेना अपने सैन्य सामान और अपने सैनिकों के परिचालन के लिए कर रही थी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली प्रधानमंत्री ने गाजा युद्ध के बाद कैसा होगा का प्लान इजरायल की सिक्योरिटी कैबिनेट के सामने पेश किया है. नेतन्याहू के पोस्ट वॉर प्लान में गाजा एन्कलेव का पूरी तरह विसैन्यीकरण करना साथ ही इसकी सुरक्षा, नागरिक प्रशासन और शिक्षा तंत्र को बदलने का प्रावधान है. बेंजामिन के पोस्ट वॉर प्लान से फिलिस्तीनी जनता बुरी तरह से डरी और सहमी हुई है.