menu-icon
India Daily
share--v1

रमजान शुरू होती ही गाजा में बिछ गई दर्जनों लाशें, लेकिन नहीं रुक रहे इजरायली हमले

Israel Hamas War: पवित्र रमजान माह के शुरुआती दिन ही इजरायली हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो गई है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

auth-image
India Daily Live
Israel Hamas war

Israel Hamas War:  महीनों से जारी इजरायल और हमास की जंग के बीच सोमवार से इस्लाम का पवित्र महीना रमजान शुरु हो गया है. फिलिस्तीनियों ने इस पवित्र माह में रोजा रखना भी शुरू कर दिया है. लेकिन इजरायली हमले उसी रफ्तार से जारी हैं जैसे पहले हो रहे थे. इसी दौरान इजरायल के ताजा हमलों में 67 फिलिस्तीनियों की जान चली गई.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में लगातार हो रहे हमलों का अमेरिका पर भी दबाव बढ़ गया है कि वह इजरायल को मनाए कि गाजा में जानमाल को नुकसान पहुंचाने वाले कदम न उठाए. इससे पहले अमेरिका, कतर और मिस्र द्वारा उम्मीद जताई जा रही थी कि रमजान के पवित्र महीने से पहले ही गाजा में फिर से संघर्ष विराम की उम्मीद को पंख लग सकते हैं. समझौते के तहत दर्जनों इजरायली बंधकों की रिहाई और फिलिस्तीनी कैदियों की इजरायली जेलों से मुक्ति शामिल थी. हालांकि संघर्ष विराम को लेकर चल रही वार्ताएं पिछले हफ्ते रुक गईं. 

क्या कहते हैं आकंड़े? 

गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि इजरायली हमलों में 67 लोग मारे गए हैं. इनके शव पिछले 24 घंटों के भीतर अस्पतालों में लाए गए हैं. इसके बाद जंग में मरने वालों की कुल संख्या 31 हजार से भी ज्यादा हो गई है. गाजा का स्वास्थ्य मंत्रालय नागरिकों और आतंकियों के बीच अंतर नहीं करता है. इसके अलावा वह कहता है इजरायली हमलों में दो तिहाई बच्चों और महिलाओं की मौत हुई है. 

रिपोर्ट के अनुसार, पांच महीनों के युद्ध ने गाजा के 23 लाख लोगों में से लगभग 80 फीसदी का घर छीन लिया है. हजारों लोग अकाल की कगार पर हैं.