menu-icon
India Daily
share--v1

Israel vs Hamas War: इजराइल ने किया महापाप, 4000 अजन्मे टेस्ट ट्यूब बेबीज की ले ली जान

इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग में गाजा का एक अस्पताल हजारों अजन्मे बच्चों के लिए कब्रगाह बन गया. एयर स्ट्राइक के दौरान एक फर्टिलिटी क्लीनिक में हजारों भ्रूण तबाह हो गए.

auth-image
India Daily Live
Israel vs Hamas War
Courtesy: Representative image

Israel vs Hamas War: हमास के जंग छेड़ने के बाद इजराइल ने गाजा पट्टी का ऐसा हाल किया है कि अब वहां सिर्फ खंडहर नजर आते हैं. गाजा से हमास तो खत्म हो गया लेकिन ऐसी त्रासदी पैदा हुई है, जिसे भरने में कई दशक लग जाएंगे. इजराइल के एयर स्ट्राइक में अस्पताल तक नहीं बचे. गाजा के सबसे बड़े फर्टिलिटी क्लीनिक पर दिसंबर 2023 में एक ऐसा हमला हुआ, जिसमें हजारों की संख्या में टेस्ट ट्यूब बेबीज तबाह हो गईं.

इजराइल ने फर्टिलिटी हॉस्पिटल के एंब्रायोलॉजी यूनिट को ही निशाना बना लिया. इस हमले में 4000 से ज्यादा टेस्ट ट्यूब बेबीज नष्ट हो गईं. 1000 से ज्यादा दंपतियों के एग्स और स्पर्म तबाह हो गए. गाजा के अल बासमा IVF सेंटर से बच्चे की उम्मीद में बैठे हजारों मांओं की कोख सूनी ही रह गई.

इजराइल और हमास के बीच छिड़ी जंग के बाद अब तक गाजा से लाखों लोक पलायन कर चुके हैं. फिलिस्तीन के हजारों दंपति ये सोच रहे थे कि वे जल्द ही मां-बाप बनेंगे लेकिन अब उनकी ये मुराद अधूरी ही रह गई. न अस्पताल बचा, न उनके सैंपल. 

हजारों भ्रूण, जो कोख में आने से पहले ही हो गए तबाह

बहेलदीन घाल्यानी की उम्र 73 साल है. वे कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से ट्रेनिंग ले चुके हैं और गायनोकॉलिज्स्ट हैं. उन्होंने रॉयटर्स के साथ बातचीत में कहा कि ये 5000 जिंदगियां हो सकती थीं.साल 1997 में बने इस अस्पताल में अब कुछ नहीं बचा है. वे बताते हैं कि कुछ ऐसे भी महिलाओं के एग्स को स्टोर किया गया था, जो अब चाहकर भी एग्स प्रोड्यूस नहीं कर सकीं. कई भ्रूण ऐसे थे, जिन पर भविष्य की संभावनाएं टिकीं थीं. अब वे कभी गर्भवती नहीं हो पाएंगी. कई महिलाओं ने भी रॉयटर्स के साथ बातचीत में अपना दर्द साझा किया है.

अब बच्चे की आस खो चुकी हैं महिलाएं

कुछ महिलाएं उस उम्र में हैं जिनके एग्स अब नेचुरली बहुत वीक हैं. उन्होंने फर्टिलेशन के लिए कई हॉर्मोन थेरेपी ली उसके बाद महीनों तक इलाज कराया. जब बच्चे की उम्मीद जगी और फर्टिलिटी सेंटर में एग्स स्टोर हो गए, तब अचानक जंग छिड़ी और सब तबाह हो गया. गाजा की अधिकांश आबादी गरीब थी और उन्होंने अपने गहने, घर बेचकर IVF ट्रीटमेंट कराया था. 

इजराइल कर बैठा है महापाप!

गाजा में कम से कम 9 IVF अस्पताल थे, जहां स्पर्म और एग्स कलेक्ट किए जाते हैं. टेस्ट ट्यूब बेबीज बनाने के लिए इन्हें कृत्रिम तरीके के फर्टिलाइज कराया जाता है. अस्पताल में ज्यादातर भ्रूण बन गए थे, जब हमला हुआ. ज्यादातर भ्रूण अल बासमा सेंटर में स्टोर थे, वहीं स्ट्राइक हुआ है. यह महापाप इजराइल से हुआ है. ये जानबूझकर हुआ हो या गलती से लेकिन इसकी भरपाई, कोई चाहकर भी नहीं कर सकेगा. हजारों कत्ल के लिए इजराइल जिम्मेदार बन बैठा है.