share--v1

कनाडा के ऊपर साइबर हमला, इंडियन हैकर्स ने हैक की कनाडाई आर्मी की वेबसाइट!

Indian Cyber Foce Hack Canada Army Website: भारत और कनाडा विवाद के बीच कनाडाई आर्मी की वेबसाइट के ऊपर साइबर हमला हुआ है.

auth-image
Shubhank Agnihotri

Indian Cyber Foce Hack Canada Army Website: खालिस्तानियों को अपनी धरती पर पनाह देने और खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा चारों ओर से मुश्किलों से घिरता नजर आ रहा है. इस बीच कनाडा के ऊपर एक साइबर हमला हुआ है. इंडियन साइबर फोर्स के नाम के किसी हैकर ने कनाडा की सेना की वेबसाइट को हैक कर लिया है. इसके अलावा हैकर ने दावा किया है कि उसने कनाडा के कई संस्थानों को भी निशाना बनाया है.


वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साइबर हमले की जानकारी बुधवार को उस समय हुई कनाडा आर्मी की वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया. इंडियन साइबर फोर्स नाम के हैकर के एक ग्रुप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट करके इस हमले की जिम्मेदारी ली है.


हैकर ने साझा किये स्क्रीनशॉट
 

राष्ट्रीय रक्षा विभाग में मीडिया संबंधों के चीफ डेनियल ले बौथिलियर ने बताया कि वेबसाइट में दोपहर के बाद शुरु हुआ. इसे बाद में ठीक कर लिया गया. इसके अलावा इंडियन साइबर फोर्स ने एक्स पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया. जिसमें कनाडा आर्मी की वेबसाइट काम नहीं कर रही थी.  

ccc
 


कनाडा ने जारी किया बयान

द ग्लोब एंड मेल रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ मोबाइल और डेस्कटॉप यूजर्स वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर पा रहे थे.  अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित साइट कनाडा की दूसरी वेबसाइटों से अलग है. बौथोलियर ने कहा कि उनके सिस्टम को कोई दुष्प्रभाव नहीं पहुंचा है.

कनाडाई फोर्स जांच में जुटीं


कनाडाई फोर्स इस साइबर हमले की जांच में जुटी हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय साइबर फोर्स ने 21 सितंबर को कनाडा को धमकाते हुए  कहा था कि कनाडाई साइबरस्पेस अब हमलों की शक्ति को महसूस करने के लिए तैयार रहे.

 

यह भी पढ़ेंः चीन से रक्षा के लिए ताइवान ने बनाया 'समुद्री राक्षस' , जानिए इसकी खासियत

First Published : 28 September 2023, 07:20 PM IST