menu-icon
India Daily
share--v1

सरकार पर उठी उंगली को काटने वाला कानून पास, ड्रैगन के इशारों पर चल रहा ये देश

Hong Kong: हांगकांग की सरकार ने एक नया कानून पारित किया है. ये कानून चीन ने चार साल पहले ही लागू किया था. ऐसा लग रहा है की हांगकांग की सराकर बीजिंग के इशारों पर चल रही है.

auth-image
India Daily Live
Hong Kong passes national security law at China's behest

Hong Kong: मंगलवार को हांगकांग ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) को पारित किया. इंटरनेशनल मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता से कवर किया. चीन का समर्थन करने वाले देशों ने इस कानून का पक्ष लेते हुए इसकी खूबियां बताई. वहीं, चीन विरोधी देशों ने इस कानून को सरकार की तानाशाही बताया. न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि बीजिंग के इशारों पर राष्ट्रीय कानून को पारित किया.

कहा जा रहा है कि ये कानून सरकार के खिलाफ असहमति जताने वालों के लिए किसी काल से कम नहीं. कई इंटरनेशनल मीडिया संगठन लिख रहे हैं कि यह कानून यह कानून असहमति को कुचलने के लिए सरकार को और पावर देगा. वहीं, इस कानून को लेकर  हांगकांग के अधिकारियों का कहना है कि यह कानून देश को लंबे समय तक स्थिर रखने में मदद करेगा.

4 पहले लागू हुआ था कानून

कुछ इसी तरह का कानून चीन ने चार साल पहले ही इंपोज कर दिया था, जिसने ने विपक्ष को आर्थिक रूप से कमजोर कर कर दिया था. 


हांगकांग का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून आर्टिकल 23 में है. जो सरकार को यह पावर देता है कि अगर कोई उसके खिलाफ कुछ बोलता है या फिर उसके किसी भी फैसले पर असहमति जताता है तो सरकार उस पर एक्शन ले सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस अनुच्छेद के तहत देशविरोधी आवाज उठाने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

मिलेगी कड़ी सजा

2019 में हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने एयरपोर्ट पर कब्जा करते हुए रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की थी. बीजिंग और हांगकांग की सरकार का कहना है कि ये कानून प्रदर्शनकारियों पर अंकुश लगाकर शांति और स्थिरता ला सकता है.

न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है कि नए कानून के पास हो जाने से प्रदर्शनकारियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जा सकती है. अगर बाहरी ताकत के साथ मिलकर प्रदर्शनकारी  अपनी आवाज उठाते हैं तो उन्हें इस कानून के तहत 10 साल की जेल हो सकती है.