menu-icon
India Daily
share--v1

चीन ने बनाया ये खतरनाक हथियार, अब पूरी दुनिया पर करेगा राज!

China Multi Functional Drone: चीन ने अपने दुश्मनों को मात देकर दुनिया में राज करने के लिए एक नए ड्रोन का निर्माण कर लिया है. यह ड्रोन अपने दुश्मनों को मात देकर उन पर विजय प्राप्त करने में बहुत ही सक्षम है.

auth-image
India Daily Live
China New Drone

China Multi Functional Drone: चीन दुनिया पर राज करने के लिए बहुत बड़ी योजना पर काम कर रहा है ये किसी से छिपा नहीं है. वो एक से एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इसी कड़ी में चीन ने एक ऐसा ड्रोन बनाया है जो ही खतरनाक है. चीन के शोधकर्ताओं ने युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले एक नए लड़ाकू विमान के निर्माण की घोषणा की है.
 

इस ड्रोन का इस्तेमाल चीन अपने दुश्मनों को मात देने के लिए कर सकता है.

एक ड्रोन में अनेक ड्रोन

यह ड्रोन देखने में तो आम ड्रोन की तरह दिखता है लेकिन जैसे ही यह युद्ध के मैदान में प्रवेश करता है तो यह कई ड्रोनों में विभाजित हो जाता है. यानी एक ड्रोन के अंदर 6 ड्रोन छिपे होते हैं. यह एक,दो , 3 या फिर 6 ड्रोन में विभाजित हो सकता है.

युद्ध के मैदान में इंस्ट्रक्शन के हिसाब से यह ड्रोन काम करता है. जब ये ड्रोन कई पार्ट्स में विभाजित हो जाते हैं तो यह सेम नेविगेशन के साथ उड़ान भरते हैं.

ड्रोन की खूबी

साउथ चाइना मॉर्निंग की एक पोस्ट के अनुसार इस ड्रोन को इस तरह से डिजाइन  किया गया है कि ये इंटर कम्यूनिकेशन कर सके और कई तरह के फंक्शन को परफॉर्म कर सकें. जैसे इनमे लीडरशिप, सर्विलांस, ट्रैकिंग और मिशन को पूरा करने के लिए ये एक साथ काम करते हैं.

ननजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एरोनॉटिक्स और एस्ट्रोनॉटिक्स के प्रोफेसर शि झिवेई ने इस ड्रोन को बनाने में मुख्य भूमिका निभाई है. ड्रोन को कई हिस्सों में बाटकर लक्ष्य को साधने की कोशिश की क्षमता प्रोफेसर शि झिवेई ने ही बनाई है.

एक ड्रोन को कई पार्ट्स में डिवाइड करने के लिए वैश्विक स्तर पर रिसर्च हो रहा है.

चीन में बना यह ड्रोन मिलिट्री की पावर  को और भी बढ़ा करेगा. यह ड्रोन तब और उपयोगी होगा जब दुश्मन के रडार पर ये ड्रोन डिटेक्ट किया जाएगा तो कई हिस्सों में बट जाएगा और रणनीति के साथ दुश्मन पर प्रहार करेगा.