menu-icon
India Daily
share--v1

Israel Hamas War: जंग के बीच हमास चीफ पहुंचा काहिरा, युद्धविराम के मिल रहे संकेत!

Israel Hamas War: रिपोर्ट के मुताबिक, हमास चीफ इस्माइल हानिया युद्धविराम पर सहमति बनाने के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Hamas Chief

हाइलाइट्स

  • संघर्ष विराम को लेकर हो रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रयास 
  • पिछले सीजफायर में हुई थी दर्जनों बंधकों की रिहाई

Israel Hamas War: इजरायल और हमास जंग के अब तक 75 दिन हो पूरे हो चुके हैं. इस जंग में अब तक बेहिसाब मौतें और चारों तरफ तबाही हुई है. अब खबर है कि दोनों पक्षों के बीच एक बार फिर से संघर्ष विराम की उम्मीदें पनप रही हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, हमास चीफ इस्माइल हानिया युद्धविराम पर सहमति बनाने के लिए मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचा है. 


संघर्ष विराम को लेकर हो रहे अंतर्राष्ट्रीय प्रयास 

द्वितीय संघर्ष विराम को लेकर कतर और मिस्र की ओर से मध्यस्तथा की कोशिशें की जा रही हैं. स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, दोनों ही देशों के बीच संघर्ष विराम को लेकर कई अहम मुद्दों पर वार्ता की गई है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, द्वितीय संघर्ष विराम की शर्तों में इजरायल चाहता है कि महिलाओं और अस्वस्थ पुरुषों को भी समझौते में शामिल किया जाए और बदले में गंभीर अपराधों में इजरायली जेलों में सजा काट रहे फिलिस्तीनी लोगों को रिहा किया जाए. 


ईरानी विदेश मंत्री से भी की मुलाकात 

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, काहिरा पहुंचने से पहले हानिया ने दोहा में ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाह से भी मुलाकात की. मुलाकात के दौरान जिन मुद्दों पर चर्चा की गई उन्हें गुप्त रखा गया. ईरान गाजा में इजरायल की ओर से हो रहे लगातार हमलों पर आपत्ति जताता रहा है. ईरान ने गाजा में इजरायली कार्रवाई का विरोध करते हुए अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी है. 

पिछले सीजफायर में हुई थी दर्जनों बंधकों की रिहाई

पिछले महीने एक हफ्ते तक चले युद्धविराम में हमास के चंगुल से 80 बंधकों को रिहा किया गया था. वहीं, बदले में इजरायली जेलों में बंद 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई हुई थी. दोनों पक्षों के बीच यह युद्धविराम लंबे समय तक चले अंर्तराष्ट्रीय प्रयासों के बाद संभव हो पाया था.