menu-icon
India Daily
share--v1

गुयाना का आर्मी हेलीकॉप्टर वेनेजुएला बार्डर पर हुआ लापता, सर्च ऑपरेशन जारी, यूएस करेगा मदद

Guyana Military Helicopter Missing: वेनेजुएला बार्डर के पास बुधवार को गुयाना का एक आर्मी हेलीकॉप्टर लापता हो गया है जिसमें चालक दल समेत कुल सात लोग सवार थे. हेलीकॉप्टर की खोजबीन जारी है.

auth-image
Antriksh Singh
Guyana Military Helicopter

हाइलाइट्स

  • वेनेजुएला बार्डर के पास गुयाना का आर्मी हेलीकॉप्टर हुआ लापता
  • सर्च ऑपरेशन के लिए अमेरिकी सरकार से मांगी गई मदद

Guyana Military Helicopter Missing: गुयाना के 7 वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को ले जा रहा एक सैन्य हेलीकॉप्टर वेनेजुएला बार्डर के पास बुधवार (6 दिसंबर) को लापता हो गया. गुयाना के आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ उमर खान ने पत्रकारों को बताया है कि खराब मौसम के कारण उड़ान भरने के तुरंत बाद ही हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया था. यह घटना ऐसे टाइम हुई है जब गुयाना और वेनेजुएला के बीच संघर्ष देखने को मिल रहा है. 

वेनेजुएला का हाथ होने पर संदेह

सेना प्रमुख ब्रिगेडियर के अनुसार, हेलीकॉप्टर में चालक दल के दो सदस्य पांच वरिष्ठ अधिकारियों को सीमा क्षेत्र पर रक्षा करने वाले सैनिकों के निरीक्षण पर ले जा रहे थे, उस क्षेत्र पर वेनेजुएला अपना दावा करता है.  इस घटना के बाद गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया है कि वह अपने देश की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं. उनसे पत्रकारों ने पुछा है कि क्या सैन्य हेलीकॉप्टर के लापता होने  में वेनेजुएला का हाथ हो सकता है. इस पर आर्मी चीफ ने कहा है कि फिलहाल ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है. उन्होंने कहा हमारी पहली प्राथमिकता अपने सैनिकों की जान बचाना है.

गुयाना और वेनेजुएला के बीच क्यों है तनाव

बता दें की गुयाना और वेनेजुएला के बीच एस्सेक्विबो क्षेत्र को लेकर तनाव है, जो खनिजों से समृद्ध है और बड़े पैमाने पर तेल भंडार के पास स्थित है. इस पर वेनेजुएला अपना अधिकार जमाता है और दावा करता है कि यह क्षेत्र स्पेनिश शासन के बाद से हमारे देश का हिस्सा है. इसलिए कयास लगाए जा रहे है कि कहीं हेलीकॉप्टर के गायब होने में वेनेजुएला का हाथ तो  नहीं है.

अमेरिकी सरकार की मदद लेगा

गुयाना के आर्मी चीफ ने कहा कि गुरुवार को फिर से हेलीकॉप्टर की खोज शुरू होगी जिसमें अमेरिकी सरकार की मदद ली जाएगी. जिसमें हेलीकॉप्टर को खोजने में मदद मिल सकती है.