share--v1

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हवाई दुर्घटना में मौत, जानें कैसे हुआ हादसा?

चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हवाई दुर्घटना में मौत की खबर सामने आयी हैं. उनका हैलिकॉप्टर मंगलवार को लागो रैंको इलाके में क्रैश हो गया है, जिसमें उनकी मौत हो गई.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की मंगलवार को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई. सेबेस्टियन पिनेरा का चिली में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हुई है. बीते मंगलवार को उनके कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि अफसोस के साथ यह जानकारी साझा की जा रही है कि चिली गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति अब दुनिया में नहीं रहे. 74 वर्षीय पिनेरा की मृत्यु लागो रैंको में हुई. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तीन अन्य यात्री बच गए, जबकि पिनेरा की मौत हो गई. चिली की नौसेना ने दुर्घटनास्थल से पिनेरा का शव बरामद किया है. 

इस घटना के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर दक्षिणी चिली के लॉस रियोस क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि घटना के समय आसपास के क्षेत्र में काफी बारिश हो रही थी लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना में मौसम का योगदान था या नहीं.

पिनेरा दो बार रहे हैं राष्ट्रपति 

अरबपति टाइकून चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा दो बार दक्षिण अमेरिकी देश चिली के राष्ट्रपति रहे. जिन्होंने 2010 से 2014 और 2018 से 2022 तक पद संभाला था. पिनेरा अक्सर अपने हेलीकॉप्टर से खुद ही उड़ान भरते थे और वह देश की राष्ट्रीय एयरलाइन में पूर्व शेयरधारक थे. टेलीविजन और फुटबॉल सहित अन्य व्यवसायों में उनकी हिस्सेदारी थी. 

तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का ऐलान 

पिनेरा को का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का आदेश दिया है, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं है कि यह कब शुरू होगा. देश पहले से ही जंगल की आग के कारण राष्ट्रीय शोक की स्थिति में था, जिसे रिकॉर्ड स्तर पर सबसे घातक माना गया है और 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई हैं. 

Also Read

First Published : 07 February 2024, 10:56 AM IST