menu-icon
India Daily
share--v1

यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के लिए खोला दिल! वीजा को लेकर कर दिया बड़ा एलान

EU Visa Rule For Indian: यूरोपीय यूनियन ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों में बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव को भारत और यूरोप के बीच मजबूत हो रही साझेदारी के रूप में देखा जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Schengen Visa

EU Visa Rule For Indian: यूरोपीय संघ ने भारतीयों के लिए पांच साल की वैलिडिटी वाले मल्टीपल एंट्री शेंगेन वीजा नियमों को लागू कर दिया है. भारतीय नागरिक इस वीजा की मदद से संघ के 29 देशों में जा सकेंगे. इससे पहले इस वीजा को तीन साल में दो बार लेना पड़ता था. रिपोर्ट के अनुसार, 18 अप्रैल से नियमों के लागू होने के बाद भारतीयों को इस वीजा का लाभ मिलेगा. इसके मिलने के बाद वीजा में लगने वाला अतिरिक्त खर्च भी बच जाएगा.

शेंगेन वीजा 90 दिन के लिए जारी किया जाने वाला एक मध्यम अवधि का वीजा होता है. यह वीजा किसी भी नागरिक को यूरोपीय देशों में अबाध रुप से यात्रा करने की परमिशन देता है. 

यह वीजा एक स्टिकर के रूप में होता है. इसे आपके पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज पर चिपकाया जाता है. यह स्टिकर ही आपको शेंगेन राज्यों में यात्रा की अनमुति देता है. इसमें प्रवेश तभी आपको मिलता है जब शेंगेन कन्वेंशन से निर्धारित जुड़ी शर्तें पूरी कर लेते हैं. शेंगेन के जिस राज्य में जाना चाहते हैं उस देश के वाणिज्यिक दूतावास में आवेदन करें. यहीं से आपको जरूरी जानकारी मिलेगी.

यूरोपीय संघ ने कहा कि भारत के नागरिकों को अल्पकालिक शेंगेन वीजा के लिए आवेदन करने के लिए नई वीजा कैस्केड स्थापित की जाएगी. इसकी मदद से यात्रियों के लिए कई साल तक वैधता वाले वीजा तक पहुंच आसान होगी. वीजा नियमों में यह बदलाव यूरोपीय यूनियन भारत के संयुक्त एजेंडा के अनुसार किए गए हैं. यूरोपीयय यूनियन का यह कदम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा.