menu-icon
India Daily
share--v1

इस्लामिक देशों की बढ़ती दोस्ती US को नहीं आई रास, कर डाली बड़ी स्ट्राइक 

Iran Pakistan News: संबंधों आई तल्खी को सामान्य करने के लिए ईरानी राष्ट्रपति पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका शानदार स्वागत किया.

auth-image
India Daily Live
IrAN pAK

Iran Pakistan News: इजरायल से तनाव के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी तीन दिनों की यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचे हैं. इस्लामाबाद पहुंचने पर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. दोनों देशों ने आतंकवाद के खात्मे के लिए साथ काम करने पर सहमति भी जताई. दोनों देशों के बीच यह प्रगति ऐसे समय हुई है जब दोनों देश जनवरी में आतंकी हमलों के खिलाफ एक-दूसर पर कार्रवाई कर चुके हैं.

इस दौरान अमेरिका ने दोनों देशों के मधुर होते संबंधों के बीच पाकिस्तान पर बड़ी कार्रवाई कर दी है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने पाक में बैलिस्टिक मिसाइल के निर्माण में प्रयोग होने वाले सामान को उपलब्ध कराने वाली कंपनियों पर बैन लगा दिया है. इसमें चीन की तीन और बेलारुस की एक कंपनी शामिल है. अमेरिका के विदेश विभाग के स्पोक्सपर्सन मैथ्यू मिलर ने कहा कि उनके देश ने चार कंपनियों पर बैन लगाने का फैसला किया है जो बड़े पैमाने पर तबाही मचाने वाले हथियारों का निर्माण कर रहे हैं और उनका प्रचार कर रहे हैं.

अमेरिकी सरकार ने अपने बयान में कहा कि इन कंपनियों ने ऐसा सामना सप्लाई किया है जिससे पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम में मदद मिली है. दूसरी ओर पाक विदेश मंत्रालय ने इस कार्रवाई की निंदा की है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि अतीत में भी शक के आधार पर ऐसे प्रतिबंध लगाए गए है. अमेरिका ने बिना सबूत दिए यह प्रतिबंध लगाए है. वह पहले भी ऐसा करता रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इसको लेकर एक फैक्ट शीट भी जारी की है. इस शीट के मुताबिक चीनी कंपनियों ने लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए पाकिस्तान को कल पुर्जे, स्टिर वेल्डिंग का सामान और फिलामेंट वाइंडिंग मशीन उपलब्ध कराई है. अमेरिका ने कहा कि स्टिर वेल्डिंग का सामान स्पेस लॉन्च व्हीकल में प्रयोग होने वाले प्रोपेलेंट टैंकों को तैयार करने में प्रयोग होता है. पाक मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम MTCR कैटेगरी-1 बैलिस्टिक मिसाइल का निर्माण करता रहा है.