share--v1

Corona Cases Increases Again: फिर डराने लगा कोरोना! 24 घंटे में सैकड़ों पार हुई एक्टिव केसों की संख्या 

Corona cases increases again: पिछले एक साल से देश में कोरोना के मामलों से राहत रही लेकिन बीते कुछ दिनों में कोविड के नए मामलों में थोड़ा इजाफा हुआ है. बीते 24 घंटों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 479 हो गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को चीन की रहस्यमयी बीमारी से जोड़कर देखा जा रहा है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े 
  • चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी 


Corona Cases Increases Again: चीन में रहस्यमयी निमोनिया के मामले बढ़ने के बाद दुनियाभर में एक नई बीमारी का खतरा फिर से मंडराने लगा है. बीते एक साल से देश में कोरोना के मामलों से राहत रही लेकिन बीते कुछ दिनों में कोविड के नए मामलों में थोड़ा इजाफा हुआ है. बीते 24 घंटों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 479 हो गई है. पिछले एक दिन के भीतर 37 मरीजों की संख्या बढ़ी है. आपको बता दें कि चीन में सांस की बीमारी के कारण हालात बिगड़ रहे हैं लेकिन भारत में कोरोना का पारा फिर से चढ़ रहा है. 


क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े 

देश में अब कोविड के मरीजों की संख्या 479 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या 5,33,300 है, जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 4,50,02,238 है. हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट के मुताबिक, देश में कोरोना से संक्रमित होने की दर 98.91 फीसदी तो मृत्यु दर 1.19 फीसदी है. अब तक 220.67 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोनारोधी खुराक दी जा चुकी है.


चीन के असर से इंकार नहीं!

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, चीन में सांस की बीमारी के बढ़ते केसों का कारण इन्फ्लुएंजा वायरस हो सकता है. चीन की वजह से भारत में कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है यह कहना अभी जल्दबाजी होगी. केस बढ़ने का कारण लोगों में फ्लू के लक्षणों का बढ़ना है. ऐसे में यह समझना कि भारत में बढ़ने वाले मामलों का संबंध चीन से है थोड़ा जल्दबाजी होगी. हालांकि चीन में निमोनिया और इन्फ्लुएंजा के जो मामले बढ़ रहे हैं उन पर निगरानी करने की जरूरत है. 

चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी 

चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत के बच्चों में इस रहस्यमयी बीमारी निमोनिया के लक्षण जैसे फेफड़ों में सूजन, सांस लेने मे दिक्कत और तेज बुखार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. बीमारी के लक्षण इतने गंभीर हैं कि अस्पताल के अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं. इस बीमारी के लक्षण निमोनिया से मिलते-जुलते हैं लेकिन इसके कुछ लक्षण निमोनिया से बिल्कुल अलग हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बीमारी को लेकर चेतावनी जारी की है.


 

Also Read

First Published : 04 December 2023, 07:19 PM IST