menu-icon
India Daily
share--v1

'खून से सने बच्चे, बिखरी लाशें और हर तरफ धुआं-धुआं,' इजरायल ने गाजा में फिर मचाया तांडव

इजरायल ने गाजा पर हमला किया है. इस हमले में कम से 15 लोगों की जान चली गई है. हमले में बच्चे और महिलाएं भी गंभीर रूप से घायल हुई हैं. इजरायली थल सेना मध्य गाजा के डेर अल-बलाह में बुरेज शरणार्थी शिविर में पहुंच गई हैं.

auth-image
India Daily Live
Israel Gaza  war
Courtesy: Social Media

इजरायल के हमले गाजा में रुकने के नाम नहीं ले रहे. ताजा हमलों में गाजा में 15 से अधिक लोगों की जान चली गई. एयर स्ट्राइक में महिलाएं, बच्चे समेत पुलिस की भी मारे गए. हमलों में कई आम नागरिक घायल हुए हैं. इजरायली थल सेना मध्य गाजा के डेर अल-बलाह में बुरेज शरणार्थी शिविर में पहुंच गई हैं. हवाई हमलों में कई इलाके बर्बाद हो गए हैं. हर तरफ चीख पुकार मची हुई है. छोटे-छोटे बच्चे घायल हुए हैं. 

इजरायल के हमले से राफा नें हर तरफ धुंआ नजर आ रहा है. इमारतें ध्वस्त हो गई हैं. हर तरफ तांडव मचा हुआ है. लोगों के पास रहने के लिए घर नहीं हैं. खाने के लिए कुछ नहीं बचा है. जहां देखों लाशें बिखरी पड़ी हैं. आलम ये है कि घायलों को इलाज नहीं मिल पा रहा, मारे गए लोगों को दफनाने के लिए कोई नहीं बचा है. 

हमास का कहना है कि वह तब तक किसी भी युद्धविराम समझौते पर सहमत नहीं हो सकता जब तक कि इजरायल स्थायी युद्धविराम और गाजा से पूरी तरह वापसी के लिए स्पष्ट प्रतिबद्धता नहीं जताता. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने दोहराया कि जब तक समूह “समाप्त” नहीं हो जाता, युद्ध जारी रहेगा.

जंग में 36,550 फिलिस्तीनी मारे गए 

अकाल पर एक विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि गाजा में लोग भूख से संबंधित कारणों से मर रहे हैं और अगर भोजन के वितरण के तरीके में बुनियादी बदलाव नहीं किया गया तो ये स्थितियां कम से कम जुलाई तक बनी रहेंगी. 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायल के युद्ध में कम से कम 36,550 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 82,959 घायल हुए हैं. हमास के हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या कम से कम 1,139 है और दर्जनों लोग अभी भी गाजा में बंदी हैं.

युद्धविराम पर हो रही बात

अमेरिका युद्ध रुकवाने के लिए बातचीत कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि इजराइल ने हमास को तीन चरणीय युद्धविराम और बंधक रिहाई समझौते की पेशकश की है तथा घोषणा की है कि गाजा में लड़ाई समाप्त करने का समय आ गया है. अमेरिका ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अनुरोध किया कि वह गाजा में तीन चरण के स्थायी युद्धविराम के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रस्ताव का समर्थन करे.