menu-icon
India Daily
share--v1

कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर हुआ भीषण हादसा, दर्जनों सैनिकों की हो गई मौत

World News: भीषण गर्मी का सामना कर रहे कंबोडिया में शुक्रवार को मिलिट्री बेस पर भीषण विस्फोट हो गया. इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा सैनिकों की मौत हो गई.

auth-image
India Daily Live
  Cambodia ammunition explosion

World News: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर शनिवार दोपहर हुए भीषण हादसे में दर्जनों सैनिकों की जान चली गई. प्रधानमंत्री हुन मानेट ने कहा कि शनिवार दोपहर देश के वेस्टर्न हिस्से में एक मिलिट्री बेस पर आयुध सामग्री में विस्फोट के कारण हमारे 20 सैनिक मारे गए. मानेट ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा कि कम्पोंग स्पू प्रोविन्स में सैन्य अड्डे पर विस्फोट से उन्हें गहरा झटका लगा है. विस्फोट किस वजह से हुआ है अभी तक यह स्पष्ट नहीं है. 

घटनास्थल की तस्वीरों में कई इमारतें बुरी तरह से जल रही हैं. गंभीर रूप से घायल सैनिक अस्पताल में इलाज करा रहे हैं. अन्य तस्वीरों में चार इमारतें नष्ट हो गई हैं. कई सैन्य वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं. नष्ट इमारतों का प्रयोग भंडारण के लिए होता था. घटनास्थल पर एक सैन्य अधिकारी कर्नल यूएंग सोखोन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की और कहा कि इस हादसे में 25 ग्रामीणों के घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं. 

कंबोडिया भीषण गर्मी से पहले ही जूझ रहा है. जिस प्रांत में विस्फोट हुआ वहां शनिवार को अधितकम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हाई टेम्परेचर गोला-बारूद में विस्फोट का कारण नहीं बन सकता है. ज्यादा तापमान विस्फोटक पदार्थों की स्थिरता पर प्रभाव डालता है. इस जोखिम में एक छोटे से विस्फोट होने से आग लग सकती है. 

पीएम मानेट ने सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और वादा किया कि सरकार उनके अंतिम संस्कार के लिए भुगतान करेगी और मारे गए लोगों और घायलों दोनों को मुआवजा प्रदान करेगी. कंबोडिया का प्रधानमंत्री बनने से पहले वे सेना के कमांडर थे. उन्होंने अपने पिता हुन सेन के पद छोड़ने के बाद पद संभाला. उनके पिता ने 38 सालों तक कंबोडिया का नेतृत्व किया था.