share--v1

टूट जाएगा बुर्ज खलीफा का रिकॉर्ड, इस देश में बनने जा रही है सबसे ऊंची बिल्डिंग

Burj Khalifa: थाईलैंड एक ऐसा टावर बनाने जा रहा है जो बुर्ज खलीफा को भी मात देगा. यानी अब बुर्ज खलीफा से सबसे ऊंची बिल्डिंग होने का ताज छिनने वाला है.

auth-image
India Daily Live

Burj Khalifa: आज के समय में जब भी विश्व की सबसे ऊंची बिल्डिंग की बात आती है तो बुर्ज खलीफा का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन अब कहानी बदलने वाली है. क्योंकि, अब इससे भी बड़ी बिल्डिंग बनने जा रही है. बुर्ज खलीफा से भी लंबी बिल्डिंग थाईलैंड में बनने जा रही है. इसके लिए थाईलैंड सरकार ने कई कंस्ट्रक्शन कंपनियों से बातचीत भी कर ली है. 

थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने कई कंपनियों से सबसे ऊंची बिल्डिंग बनाने के संबंध में मीटिंग की है. 

बुर्ज खलीफा की ऊंचाई की बात करें तो यह 828 मीटर ऊंची है. यानी अब इससे भी ऊंची बिल्डिंग थाईलैंड के बैंकाक में बनेगी. हालांकि, अभी तक इस बिल्डिंग की ऊंचाई की जानकारी सामने नहीं आई है. और न ही इसे बनाने में कितने पैसे खर्च होंगे इसकी भी जानकारी सामने नहीं आई है. 

प्रधानमंत्री ने दी जानकारी

थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा -"मैं मध्य पूर्वी और चीनी कंपनियों के एक समूह से मिला. EMAAR दुनिया के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर समूहों में से एक है. इसी ने बुर्ज खलीफा का निर्माण किया था. जो बुर्ज खलीफा इमारत के निर्माता हैं। आधुनिक तकनीक। थाईलैंड में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं."

इस टावर का नाम क्या होगा. इसके बारे में भी अभी नहीं बताया गाय है. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक यह टावर बुर्ज खलीफा से सबसे ऊंची बिल्डिंग का ताज जरूर छीन लेगा. एक ही टॉवर में एंटरटेनमेंट से लेकर ऑफिस और होटल सब कुछ रहेगा. 

बुर्ज खलीफा को एम्मार ग्रुप ने बनाया था. थाई सरकार की एम्मार ग्रुप से बातचीत चल रही है. अगर एम्मार ग्रुप ने इस प्रोजेक्ट के लिए मना नहीं किया है. अगर ये कंपनी थाईलैंड सरकार का प्रपोजल एक्सेप्ट करती है तो वो खुद ही अपना रिकॉर्ड तोड़ देगी. 

Also Read