menu-icon
India Daily
share--v1

ईरान से डील करने पर अमेरिका की पाकिस्तान को खुली धमकी, बोला- 'हो जाओ सावधान नहीं तो...'

America on Israel-Pak Deal: ईरान और पाकिस्तान के बीच हुई व्यापारिक डील को लेकर अमेरिका ने चेतावनी दी है. अमेरिका ने कहा कि अगर ईरान के साथ कोई भी व्यापारिक समझौता करता है तो उन्हें यूएस के प्रतिबंधों को झेलना होगा.

auth-image
India Daily Live

US Sanctions: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रैजी सोमवार पाकिस्तान के तीन दिन के दौरे पर हैं. उन्होंने सोमवार को ही पीएम शहबाज शरीब से मुलाकात की थी. दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए. उधर ईरान से डील करने को लेकर अमेरिका ने पाकिस्तान को खुली चेतावनी दे दी है. अमेरिका की ओर से मंगलवार को कहा गया कि अगर ईरान से कोई भी व्यापारिक डील करता है तो वह प्रतिबंधों के लिए तैयार रहे.

यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के डिप्टी स्पोकपर्सन वेदांत पटेल ने कहा कि हम ये कहना चाहते हैं कि ईरान के साथ व्यापारिक सौदों पर विचार करने वाले किसी भी देश को प्रतिबंधों के संभावित जोखिम के बारे में जागरूक रहने की सलाह देते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान की सरकरा अपनी विदेश नीति के बारे में बात कर सकती है. वेदांत पटेल ने ईरानी राष्ट्रपति के पाकिस्तानी दौरे पर पूछे गए सवाल पर यह बात कही.

पाकिस्तान-ईरान के बीच हुए कई समझौते

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहीम रैजी के पाकिस्तान दौरे पर दोनों देशों के बीच 8  MoUs पर हस्ताक्षर किए गए. दोनों देश अपनी द्विपक्षीय व्यापार को 10 बिलियन यूएस डॉलर तक ले जाने पर सहमति भी व्यक्त की है.

अमेरिका ने इसी सप्ताह के शुरुआत में अमेरिका ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोजेक्ट में लगने वाले पार्ट्स के सप्लायर पर रोक लगा दी थी. इसमें चीन की तीन कंपनियां भी शामिल थी.

अमेरिका बोला- करते रहेंगे कार्रवाई

प्रतिबंध लगाने को लेकर यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के डिप्टी स्पोकपर्सन वेदांत पटेल ने कहा कि प्रतिबंध इसलिए लगाए गए क्योंकि ये ऐसी संस्थाएं थीं जो सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसारक और उनके वितरण के साधन थीं. बेलारूस में चलने वाली ये संस्थाएं चीन की थी.  हमने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए उपकरण और अन्य जरूरी उपकरणों की पूर्ती कर दी है.

पटेल ने आगे कहा कि हम इस तरह के नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेंगे. फिर ये नेटवर्क चाहें जहा भी स्थित क्यों न हो.

वहीं, दूसरी ओर एक अलग न्यूज प्रेस कॉन्फ्रेंस में  पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच अच्छे संबंध  हैं. दोनों  क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा भागीदार हैं.  

Also Read